लाइव टीवी

Methuselah, एक्वेरियम में रहने वाली दुनिया की सबसे उम्रदराज मछली, हुई 90 साल की

Updated Jan 27, 2022 | 17:33 IST

ऑस्ट्रेलियाई लंगफिश, मेथुसेलह एक्वेरियम में रहने वाली दुनिया की सबसे उम्रदराज मछली है।  जिसकी उम्र 90 साल हो गई है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
दुनिया की सबसे उम्रदराज मछली

सबसे पुरानी जीवित एक्वैरियम मछली: माना जाता है कि चार फुट लंबी ऑस्ट्रेलियाई लंगफिश, मेथुसेलह, 90 वर्ष की आयु की है और वर्तमान में एक्वेरियम में रहने वाली दुनिया की सबसे उम्रदराज मछली है। कैलिफोर्निया एकेडमी ऑफ साइंसेज के जीवविज्ञानियों के अनुसार, 18 किलो की मछली 1938 में ऑस्ट्रेलिया से सैन फ्रांसिस्को संग्रहालय में लाई गई थी। मेथुसेलह सैन फ्रांसिस्को में कैलिफोर्निया एकेडमी ऑफ साइंसेज के स्टीनहार्ट एक्वेरियम में रहती है।

मछली का नाम बाइबिल के नाम मेथुसेलह से लिया गया है, जो नूह के दादा थे और कहा जाता था कि वे 969 वर्ष के थे। यह मछली उतनी प्राचीन नहीं है, लेकिन वर्षों से इसका अध्ययन करने वाले जीवविज्ञानियों ने कहा कि यह 90 साल पुरानी हो सकती है। दुर्भाग्य से, मथुशेलह का कोई ज्ञात जीवित साथी नहीं है।

एपी की एक रिपोर्ट के अनुसार, मेथुसेलह ने ऑस्ट्रेलियाई लंगफिश 'ग्रैंडड' से सबसे पुरानी जीवित एक्वैरियम मछली का खिताब लिया। हो सकता है, जो 95 वर्ष की आयु तक शेड एक्वेरियम में रहती थी। वर्ष 2017 में इसकी मृत्यु हो गई। ऑस्ट्रेलियाई लंगफिश को मछली और उभयचरों के बीच विकासवादी कड़ी माना जाता है क्योंकि वे फेफड़े और गलफड़ों के साथ एक आदिम प्रजाति हैं।

कैलिफ़ोर्निया एकेडमी ऑफ साइंसेज के जीवविज्ञानी मेथुसेलह के लिंग के बारे में निश्चित नहीं हैं, लेकिन उनका मानना ​​है कि यह एक महिला है। जीवविज्ञानियों ने समाचार एजेंसी को बताया कि जोखिम भरे रक्त ड्रा के बिना लिंग का पूरी तरह से निर्धारण नहीं किया जा सकता है। एकेडमी अब ऑस्ट्रेलिया में शोधकर्ताओं को मेथुसेलह के पंख का एक छोटा सा हिस्सा भेजने की योजना बना रही है, इस उम्मीद के साथ कि वे उसके लिंग और सही उम्र की पुष्टि करने में सक्षम होंगे।

कैलिफ़ोर्निया एकेडमी ऑफ साइंसेज के एक वरिष्ठ जीवविज्ञानी एलन जान ने कहा कि मेथुसेलह का एक मधुर व्यक्तित्व है और उसे अपने पेट और पीठ पर रगड़ना पसंद है। जान का कहना है कि मैं अपने स्वयंसेवकों से कहता हूं, दिखाओ कि वह एक अंडर वाटर पप्पी है, बहुत मधुर, सौम्य है, लेकिन निश्चित रूप से, अगर वह डर जाती है तो उसे अचानक ऊर्जा का झटका लगेगा। लेकिन अधिकांश भाग के लिए, वह बस शांत है।

अपने खाने की आदतों के लिए, वह केवल ताजी अंजीर पसंद करती हैं और फ्रोजन अंजीर नहीं खाती हैं। संग्रहालय के स्टीनहार्ट एक्वेरियम के क्यूरेटर चार्ल्स डेलबीक ने कहा कि अन्य चीजें जैसे जैविक ब्लैकबेरी, अंगूर, क्लैम, झींगे और केंचुए उसके दैनिक आहार में शामिल हैं।