लाइव टीवी

Fathers Day: पिता-बेटी का रिश्ता होता है सबसे प्यारा, इस फादर्स डे बेटियों की तरफ से पढ़ें ये बेहतरीन कोट्स

Updated Jun 20, 2020 | 14:37 IST

Fathers Day 2020: हर बच्चों का ये कर्तव्य होता है कि वे अपने पिता को उचित सम्मान दे व जरूरत पड़ने पर उनकी सभी आवश्यकताओं को पूरा करे व उनका नाम रोशन करे। 

Loading ...
फादर्स डे कोट्स
मुख्य बातें
  • हर साल जून के तीसरे रविवार फादर्स डे मनाया जाता है
  • पिता और बेटी का रिश्ता सबसे प्यारा होता है
  • इस फादर्स डे बेटियों की तरफ से पढ़ें बेहतरीन कोट्स

फादर्स डे हर साल जून के तीसरे रविवार को मनाया जाता है। इस दिन अपने पिता को ग्रीटिंग कार्ड या फिर कोई उनकी पसंदीदा चीज को गिफ्ट करके उन्हें स्पेशल फील करवा सकते हैं। हर किसी के जीवन में पिता का स्थान कोई नहीं ले सकता है। एक पिता ही है जो अपनी सारी जिंदगी त्याग करके व निस्वार्थ भाव से अपने बच्चों की लाइफ संवारने में अपना समय गंवा देता है। इसलिए हर बच्चों का ये कर्तव्य होता है कि वे अपने पिता को उचित सम्मान दे व जरूरत पड़ने पर उनकी सभी आवश्यकताओं को पूरा करे व उनका नाम रोशन करे। 

पहली बार पश्चिम वर्जीनिया के फेयरमोंड में 5 जुलाई 1908 में फादर्स डे मनाया गया था। फादर्स डे की शुरुआत अमेरिका से हुई थी। ऑफिशियल तरीके से सबसे पहला फदर्स डे 19 जून को 1909 को मनाया गया। इस खास दिन की प्रेरणा साल 1909 में मदर्स डे से मिली थी। वॉशिंगटन के स्पोकेन शहर में सोनोरा डॉड ने अपने पिता की याद में इस दिन की शुरुआत की थी।

फादर्स डे पर कोट्स

Hindi में कोट्स

मुझे पता है कि मैं चाहे आपको तोहफा दूं, फूल दूं या चॉकलेट दूं, लेकिन आपको जो चीज सबसे ज्यादा खुशी देती हैं वो है मेरे चेहरे की मुस्कान और इसलिए मैं जब भी आपको देखती हूँ हमेशा खुश हो जाती हूँ। आई लव यू डैडी! 

पापा मुझे यकीन है कि आप मेरे लिए कोई राजकुमार ही ढूंढेंगे, लेकिन मेरे लिए राजा सिर्फ आप ही होंगे! मुझे इतना प्यार देने के लिए आपका शुक्रिया डैडी!

पापा मेरे अच्छे और बुरे समय में हमेशा मेरा साथ देने के लिए बहुत बहुत शुक्रिया, मुझे नहीं पता कि आप बिना कहे कैसे मेरी हर जरूरत को समझ जाते हैं। आप दुनिया के सबसे अच्छे पिता हैं। हैप्पी फादर्स डे पापा।

एक पिता अपने बेटी की हर ख्वाहिश को पूरा करने का प्रयास करता है, मुझे गर्व है मेरे पिता एक बेटे की तरह ही मेरी हर ख्वाहिश को पूरा करते हैं।

मेरे जीवन का सबसे अच्छा पल वो है जब मैंने जन्म लिया, क्योंकि मुझे अपने पिता की बेटी होने का सौभाग्य मिला।

English में कोट्स

Every girl may not be a queen to her husband,
But she is always a princess to her father

Fathers, be good to your daughters.
You are the god and the weight of her world.
Happy Father’s Day!

Being a daddy’s girl is like having permanent armor for the rest of your life - – Marinela Reka

Daddy, thanks for being my hero, chauffeur, financial support, listener, life mentor, friend, guardian, and simply being there every time I need a hug -– Agatha Stephanie Lin

To a father growing old, nothing is dearer than a daughter. Happy Father’s Day!

लॉकडाउन में फादर्स डे को खास बनाने के लिए अगर आप चाहे तो बिना बाहर जाए आप उनके लिए हाथों से गिफ्ट बनाएं। उनकी पसंद का कोई डिश बनाएं। उनकी पसंद की या फिर उनकी जरूरत की कोई चीज ऑनलाइन मंगवा कर आप उन्हें सरप्राइज दे सकते हैं।