लाइव टीवी

Viral Video:मच्छरों को अंडे देते हुए नहीं देखा होगा, ये वीडियो देख रह जायेंगे दंग

Updated Oct 03, 2021 | 21:26 IST

mosquitoes lay eggs Viral video: मच्छर अंडे कैसे देता इस का वीडियो शूट किया गया है जो खासा वायरल हो रहा है इसमें आप देख सकते हैं कि वो कैसे अंडे देते हैं।

Loading ...
मादा मच्छर के लिए इंसानों का खून ही खाना होता है (फाइल फोटो)

मच्छरों से हम सभी का वास्ता पड़ता ही रहता है और उनके काटने से लोग परेशान होते हैं और इससे बचने के लिए तमाम इंतजाम करते हैं जैसे क्वाइल लगाना और ट्यूब, मच्छरदानी लगाना आदि वहीं क्या आप जानते हैं कि कैसे मच्छरों की तादात इतनी बढ़ती जाती है जिससे ये इंसानों के लिए परेशानियां खड़ी करते रहते हैं, ये आज आप खुद ही देख सकते हैं।

मच्छरों की वजह से कई लोग डेंगू और मलेरिया जैसी खतरनाक बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं और दिक्कतों का सामना करते हैं, बताया जाता है कि मादा मच्छर के लिए इंसानों का खून ही खाना होता है।  दुनिया भर में वैज्ञानिक सालों से इनकी संख्या पर काबू पाने के लिए शोध कर रहे हैं।

एक मच्छर अपनी जनसंख्या बढ़ाने के लिए अंडे कैसे देता है यह लोगों के लिए कौतूहल का विषय है जिसे लेकर ये वीडियो सामने आया है, पहले आप ये वीडियो देख लें-

बताते हैं कि मादा मच्छर अपनी जिंदगी में सिर्फ एक बार संसर्ग (शारीरिक संबंध) करती है और एक बार में तकरीबन 200 से 500 अंडे देती है वहीं इनकी जिंदगी की बात करें तो बताते हैं कि नर मच्छर जहां 10 दिनों के मेहमान होते हैं वहीं, मादा मच्छर करीब 40 से 50 दिन जीती हैं ये भी कहा जाता है कि मादा मच्छर भले ही जीवन में एक बार संबध बनाती है लेकिन नर मच्छर एक से अधिक बार मिलन में शामिल होते हैं।

वीडियो साभार-Rebecca Herbert_Twitter