लाइव टीवी

[Video] कभी देखा है समुद्र में 'योगासान'? लोगों को हैरान कर रहा ये वीडियो

Updated Jun 21, 2020 | 15:06 IST

International Yoga Day 2020 pics, video: अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस पर देश के विभिन्‍न हिस्‍सों में योग मुद्राएं की। इस मौके पर पानी के भीतर योग सबसे चौंकाने वाला रहा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
[Video] कभी देखा है समुद्र में 'योगासान'? लोगों को हैरान कर रहा ये वीडियो
मुख्य बातें
  • अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस पर लोगों ने कई तरह के योग आसन किए
  • देशभर में लोगों ने डिजिटल माध्‍यम से योग दिवस कार्यक्रम में शिरकत की
  • इस मौके पर कुछ लोगों ने पानी के भीतर योग मुद्रा कर सबको अचरच में डाल दिया

चेन्‍नई : देश-दुनिया में आज (रविवार, 21 जून) अंतररष्‍ट्रीय योग दिवस मनाया गया। इस मौके पर देश के विभिन्‍न हिस्‍सों में लोगों ने योग आसन किए। अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी देश को संबोधित किया, जब उन्‍होंने कोरोना माहामारी के खिलाफ जंग में भी इसे बेहद मददगार बताया। देश के विभिन्‍न शहरों से लोग डिजिटल माध्‍यम से योग के कार्यक्रम में शामिल हुए। इस दौरान कुछ लोगों ने पाक जलडमरूमध्‍य में भी योग किया, जो कई लोगों के लिए चौंकाने वाला रहा।

पानी के भीतर योग

पानी के भीतर योग की साधना सबके वश की बात नहीं है। ऐसा तैराकी में निपुण लोग ही कर सकते हैं। तमिलनाडु के रामेश्‍वरम में कुछ लोगों ने ऐसा ही किया, जिसे देखकर अधिकतर लोग चौंक गए। समाचार एजेंसी एएनआई ने इसका वीडियो भी शेयर किया है, जिसमें पानी के भीतर कुछ लोग योग आसन करते नजर आ रहे हैं। योग का यह अंदाज वाकई चौंकाने वाला है, जिसे देखकर कई लोग हैरत में पड़ गए हैं। इस दौरान वे ओम का मंत्रोच्‍चार भी करते सुने गए।

लद्दाख में ITBP जवानों ने किया योग

अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस के मौके पर देश के कई हिस्‍सों में लोगों ने योग साधना की। लद्दाख में भारत-तिब्‍बत सीमा पुलिस के जवानों ने शून्‍य डिग्री तापमान में 18,000 फीट की ऊंचाई पर योग किया तो उत्‍तराखंड में बद्रीनाथ के निकट वसुंधरा ग्‍लेशियर पर भी आईटीबीपी के जवान योग करते नजर आए।

दिल्‍ली में राष्‍ट्रपति सहित कई नेताओं ने किए योगासन

वहीं, दिल्‍ली में राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद, लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिड़ला, केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह, केंद्रीय मंत्री मुख्‍तार अब्‍बास नकवी, धर्मेंद्र प्रधान, सीएम अरविंद केजरीवाल सहित कई नेता योग करते नजर आए। इस बार योग का थीम 'घर पर योग, परिवार के साथ योग' रखा गया।

किन्‍नरों ने भी लिया योग कार्यक्रम में हिस्‍सा

छठे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर देश के अलग-अलग शहरों के 35 किन्नरों ने भी योग के अनूठे ऑनलाइन सत्र में एक साथ हिस्‍सा लिया। इस दौरान उन्होंने कोविड-19 के कहर से मुक्ति की प्रार्थना की। किन्नरों को योग की विभिन्न मुद्राएं सिखाई गईं।