लाइव टीवी

कोरोना काल के दौरान गई नौकरी तो सोशल मीडिया बनाया माध्यम, वीडियो बनाकर कमाए 20 करोड़ रुपये

Updated Aug 13, 2021 | 13:22 IST

कई लोग ऐसे हैं जिन्हें सोशल मीडिया की बदौलत ऐसी पहचान मिली है जो किसी स्टार से कम नहीं है। ऐसा ही एक नाम है खबाने लेम (Khabane Lame) का जिनके टिक टॉक पर 100 करोड़ फॉलोअर्स है।

Loading ...
कोरोना काल के दौरान गई नौकरी, वीडियो बनाकर कमाए 20 करोड़
मुख्य बातें
  • खबाने लेम इन दिनों टिकटॉक के स्टार बने हुए हैं
  • खबाने लेम के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म टिक टॉक पर हैं 100 मिलियन से अधिक फॉलोअर्स

नई दिल्ली: कोरोना की वजह से भारत ही नहीं दुनिया में कई लोगों को दिक्क्तों का सामना करना पड़ा। इस दौरान कई लोगों को अपनी नौकरियों से हाथ धोना पड़ा तो कई लोगों को बिजनेस में भारी नुकसान उठाना पड़ा। लेकिन इनमें से कई लोग ऐसे रहे जिन्होंने इस कठिन दौर न केवल खुद को बाहर निकाला बल्कि संकंट से बाहर निकलकर दूसरों के लिए ऐसी मिसाल पेश की जिसकी चर्चा हर तरफ हो रही है। ऐसा ही एक शख्स जिसे कोविड काल के दौरान अपनी नौकरी गंवानी पड़ी, वो इन दिनों सुर्खियों में छाया हुआ है। खबाने लेम (Khabane Lame) नाम का शख्स सोशल मीडिया पर छाया हुआ है।

टिकटॉक के स्टार हैं लेम

 लेम ने नौकरी गंवाने के बाद सोशल मीडिया को अपना माध्यम बनाया और वीडियो बनाने शुरू कर दिए। इसके बाद उसके वीडियो इस तरह वायरल हुए कि वो आज एक सेलेब्रेटी से कम नहीं है। खबाने लिम अपने वीडियो में कुछ बोलते हैं नहीं लेकिन उनके एक्सप्रेशन यानि हाव भाव इस तरह के होते हैं कि लोगों के दिमाग में घर कर जाते हैं। 21 साल के लिम कोविड शुरू होने से पहले एक फैक्ट्री में श्रमिक के रूप में काम करते थे और यहां से मिलने वाली सैलरी ही कमाई का एकमात्र जरिया थी। लेकिन कोरोना काल के दौरान जॉब हाथ से गई तो लेम को झटका लग गया पर उन्होंने हिम्मत नहीं हारी।

कोविड के दौरान गई थी नौकरी

इस दौरान मिले फ्री टाइम का सद्पुयोग करते हुए उन्होंने टिकटॉक में समय बिताना शुरू कर दिया और धीरे-धीरे वीडियो बनाने लगे। कुछ ही समय बाद लेम के वीडियो इतनी तेजी से वायरल हुए जिसकी उन्होंने कभी उम्मीद भी नहीं की थी। उसर ये हुआ कि उनके फॉलोअर्स की संख्या बढ़ने लगी और इसके बाद वीडियो को मिलने वाले व्यूज हजारों से लाखों में कब हुए लिम को भी नहीं पता चला।

20 करोड़ की कमाई

आज लिम के टिकटॉक पर सौ मिलयन से अधिक फॉलोअर्स हैं। दक्षिण अमेरिका और ब्राजील में तो उनके वीडियो सबसे अधिक लोकप्रिय हैं। लेम के पास अब कई कंपनियों से नौकरी के ऑफर आने लगे हैं। लेकिन लेम अब जॉब नहीं करना चाहते हैं बल्कि डिजिटल कंटेंट के जरिए लोगों का मनोरंजन कर इसी में अपना करियर बनाना चाहते हैं। लेम फिलहाल इटली में रह रहे हैं। वह दूसरे सबसे सफल टिक टॉकर हैं और उनकी कमई करीब 20 करोड़ रुपये है।