लाइव टीवी

माथे पर टीका, आरती की थाली, कुछ यूं हुआ नन्‍हें पिल्‍ले का स्‍वागत, इंटरनेट यूजर्स कर उठे वाह-वाह [Video]

Updated Jun 14, 2020 | 12:04 IST

Viral Video TikTok : सोशल मीडिया पर एक टिक-टॉक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें आरती की थाली और माथे पर टीके के साथ नन्‍हें प‍िल्‍ले का स्‍वागत किया जा रहा है।

Loading ...
माथे पर टीका, आरती की थाली, कुछ यूं हुआ नन्‍हें पिल्‍ले का स्‍वागत, इंटरनेट यूजर्स कर उठे वाह-वाह [Video]
मुख्य बातें
  • सोशल मीडिया पर एक टिक-टॉक वीडियो खूब वायरल हो रहा है
  • इसमें नन्‍हें पिल्‍ले का घर में पारंपरिक तरीके से स्‍वागत होता है
  • उसकी आरती उतारी जाती है और उसे टीका भी लगाया जाता है

नई दिल्‍ली : भारतीय समाज में आम तौर पर यह परंपरा रही है कि कोई नया सदस्‍य जब घर आता है तो पूजा की थाली के साथ उसका स्‍वागत किया जाता है। खास तौर पर शादी के बाद ससुराल पहुंचने वाली दुल्‍हनों का कुछ इसी अंदाज में स्‍वागत किया जाता है, जब गृह प्रवेश से पहले उनकी आरती उतारी जाती है और उसके पैरों व हाथों के निशान भी घर की दहलीज और दीवारों पर लिए जाते हैं।

घर में पारंपरिक स्‍वागत

इसी क्रम में माथे पर तिलक लगाना भी बेहद शुभ माना जाता है और यह सब फिल्‍मों व टीवी सीरियल्स में खूब दिखाई देता है। लेकिन इस तरह का रीति-रिवाज सिर्फ इंसानों के लिए सिमटा नहीं है। बहुत से लोग जानवरों को बेहद प्‍यार से पालते हैं और उनके लिए ये परिवार के किसी सदस्‍य से कम नहीं होते। ऐसे में एक घर में जब कुत्‍ते के नन्‍हें पिल्‍ले को लाया गया तो उसका स्‍वागत कुछ इसी अंदाज में हुआ।

आरती उतारी, टीका भी किया

घर में प्रवेश करते ही कुत्‍ते के बच्‍चे का जो स्‍वागत हुआ, वह देखने लायक है। सोशल मीडिया पर यह टिक-टॉक वीडियो खूब वायरल हो रहा है, जिसमें साफ देखा जा सकता है कि किस तरह आरती की थाली से उसका घर में स्‍वागत होता है और फिर उसके माथे पर टीका भी लगाया जाता है। इसके बाद नन्‍हें पिल्‍ले के पंजों का निशान लेने के लिए पहले उसे लाल रंग से भरी थाली में खड़ा किया जाता है और फिर सफेद रूमाल बिछाकर उस पर निशान लिए जाते हैं।

इंटरनेट यूजर्स को खूब पसंद आया वीडियो

सोशल मीडिया पर यह वीडियो खूब वायरल हो रहा है, जिसमें करण जौहर की चर्चित फिल्‍म 'कभी खुशी कभी गम' का टाइटल सॉन्‍ग भी सुना जा सकता है। इंटरनेट यूजर्स ने इसे हाथों हाथ लिया है और बेहद प्‍यारा बताया है। एक यूजर ने लिखा है, 'दिल खुश हो गया।' सोशल मीडिया पर लोगों ने इसकी खूब तारीफ की है और परिवार को नए सदस्‍य के आगमन पर बधाई भी दी है।