लाइव टीवी

चौंकाने वाले आंकड़े, यहां 2021 में हुई सबसे कम शादियां, जानें क्या है इसके पीछे का कारण?

Updated Mar 17, 2022 | 15:44 IST

कोरोना वायरस के कारण काफी कुछ प्रभावित हुआ है। दक्षिण कोरिया में लोग शादी नहीं करना चाहते हैं। क्योंकि, लोगों को वहां नौकरी भी नहीं मिल पा रही है।

Loading ...
दक्षिण कोरिया के लोगों ने शादी के मामले में रिकॉर्ड कायम किया है, (Photo-Istock))
मुख्य बातें
  • कोरोना के कारण शादियों में गिरावट
  • दक्षिण कोरियाई लोगों ने बनाया अनोखा रिकॉर्ड
  • बेरोजगारी के कारण भी लोग नहीं कर रहे शादी

सोल । कोरोनो महामारी और शादी के प्रति युवाओं के बदलते रवैये के कारण वर्ष 2021 में शादी करने वाले दक्षिण कोरियाई लोगों की संख्या न्यूनतम स्तर पर आ गयी। दक्षिण कोरिया द्वारा गुरुवार को जारी सरकारी आंकड़ों के अनुसार, एशिया की चौथी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में शादी के बंधन में बंधने वाले जोड़ों की संख्या पिछले साल 1,93,000 थी, जो पिछले वर्ष की तुलना में 9.8 प्रतिशत कम है। योनहैप न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, यह संख्या 1970 के बाद से सबसे कम है, दक्षिण कोरिया ने संबंधित डाटा का संकलन शुरू किया। शादी करने वालों की संख्या में लगातार दसवें साल गिरावट दर्ज की गई है।

जानकारी के मुताबिक, दक्षिण कोरियाई युवा खुद को डेटिंग, शादी और बच्चे पैदा करने से दूर रखना चाहते हैं, क्योंकि उन्हें आर्थिक सुस्ती के बीच अच्छी नौकरी नहीं मिल पा रही है। इसके अलावा कोविड -19 के प्रकोप के कारण कई विवाह रद्द हुए या विलंब से हुए। नए आंकड़ों से यह भी पता चला है कि दक्षिण कोरियाई पुरुषों की शादी करने की औसत उम्र पिछले साल 33.4 साल तक पहुंच गई, जो एक साल पहले की तुलना में 0.1 साल अधिक है। पहली बार शादी करने वाली दुल्हनों की औसत शादी की उम्र 31.1 साल रही, जो पिछले साल की तुलना में 0.3 साल ज्यादा है।

ये भी पढ़ें -  Viral: चुपके से भैंस का शिकार करना चाहती थी शेरनी, लेकिन पलट गई पूरी बाजी, देखें शॉकिंग वीडियो

चौंकाने वाले हैं आंकड़े

विदेशी पत्नियों से शादी करने वाले दक्षिण कोरियाई लोगों की संख्या 2021 में 13,000 थी, जो एक साल पहले की तुलना में 14.6 प्रतिशत कम है और देश के कुल विवाह का 6.8 प्रतिशत है। इस बीच, दक्षिण कोरिया में तलाक की संख्या पिछले साल 1,02,000 तक पहुंच गई, जो पिछले साल से 4.5 प्रतिशत कम है और इसमें लगातार दूसरे वर्ष गिरावट दर्ज की गई है। देश के 18.8 प्रतिशत जोड़ों की शादी पांच साल से भी कम टिकी। इसके अलावा 17.6 फीसदी जोड़ों की शादी 30 साल और उससे अधिक समय तक टिकी, जबकि 17.1 फीसदी विवाहित जोड़े पांच से नौ साल तक के लिए साथ रहे।