लाइव टीवी

Optical Illusion: सूखे पत्तों के बीच सामने ही बैठे हैं 3 जीव, बड़े-बड़े होशियार भी बताने में हुए फेल; क्या आपको दिखे?

Updated Aug 16, 2022 | 07:58 IST

Optical Illusion: ऑप्टिकल इल्यूजन हमारे दिमाग को यह विश्वास दिलाने में कामयाब होता है कि हमारे द्वारा देखी गई तस्वीर में कुछ अलग है। इन दिनों एक ऐसी ही तस्वीर सामने आई है। इस तस्वीर ने लोगों के दिमाग की बत्ती गुल कर दी है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPeople
ऑप्टिकल इल्यूजन
मुख्य बातें
  • Optical Illusion की नई तस्वीर आई सामने
  • सूखे पत्तों के बीच छिपे हैं तीन-तीन जीव
  • सामने होकर भी लोगों को नहीं दिख रहे जीव

Optical Illusion: कुछ तस्वीरें आपकी आंखों के साथ भी छल कर लेती हैं? ऐसी तस्वीरों को ही ऑप्टिकल इल्यूजन वाली तस्वीरें कहा जाता है। इसमें कोई भी चीज सामने होने के बाद भी लोगों को दिखाई नहीं देती है। जब उस तस्वीर का जवाब सामने आता है तो आपको लगता है कि अरे यार इसे तो मैं बार-बार देख ही रहा था। फिर उस समय इस तस्वीर में छिपे सवाल का जवाब मुझे कैसे नहीं आया! इन दिनों एक ऐसी ही तस्वीर सामने आई है। इस तस्वीर ने लोगों के दिमाग की बत्ती गुल कर दी है।

तस्वीर में तीन जीव हैं। ये तीनों जीव आंखों के सामने ही बैठे हुए हैं। इसके बाद भी ये लोगों को दिखाई नहीं दे रहे हैं। लोगों की नजरें इन जीवों को पकड़ने में विफल हो रही हैं। ऑप्टिकल इल्यूजन (Optical Illusion) की तस्वीरें होती ही हैं, लोगों को धोखा देने के लिए। ऑप्टिकल इल्यूजन हमारे दिमाग को यह विश्वास दिलाने में कामयाब होता है कि हमारे द्वारा देखी गई तस्वीर में कुछ अलग है। 

तस्वीर में छिपे हैं तीन मेंढक

जो तस्वीर सामने आई है। उसे देखने के बाद लोग दो अलग-अलग चीजों का ऑब्जर्वेशन कर सकते हैं। इस तस्वीर को अर्बन एम्ब्रोजिक और ग्रेगोरी प्लांटर्ड ने ली थी। तस्वीर पनामा के एक जंगल की है। इसमें जमीन पर बिखरे हुए पत्ते दिखाई दे रहे हैं। इस तस्वीर के साथ सवाल यही है कि क्या यह पत्ते हैं या कुछ और हैं। ये शायद आपकी आंखों को धोखा दे रहे हैं? दरअसल, बेहद ही खूबसूरती से खींची गई इस तस्वीर में तीन मेंढक छिपे हुए हैं।

ये भी पढ़ें- Optical Illusion: क्या आपको समझ आई ये पहेली? आनंद महिंद्रा को भी समझने में लग गया कुछ समय

आपको तस्वीर में से इन्हीं तीनों मेंढकों को ढूंढना है। अगर आप तीनों छिपे हुए मेंढकों को खोज लेते हैं तो आप तेज दिमाग वाला समझे जाएंगे। ध्यान से देखने पर आपको एक मेंढक तो दिख जाएगा, लेकिन अन्य दो को ढूंढना थोड़ा मुश्किल है। अगर आपने अभी तक तीनों मेंढक नहीं देखा है तो आपको एकाग्रता की जरूरत है। फिलहाल आपके लिए हमने एक तस्वीर डाली है। आप उसमें तीनों मेंढकर देख सकते हैं, जो लाल घेरे में नजर आ रहे हैं।