लाइव टीवी

वायरल हो रही है मास्क वाले '3 Idiots' की यह तस्वीर, कोविड से आपके बचाव का है रामबाण तरीका

Updated Apr 12, 2021 | 21:51 IST

सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है जिसमें दिखाया गया है कि कोरोना से बचाव में मास्क आपकी किस तरह से रामबाण की तरह बचाव कर सकता है।

Loading ...
सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है यह तस्वीर, कोविड से आपके बचाव का है रामबाण तरीका
मुख्य बातें
  • कोरोना संक्रमण से बचाव में आपके लिए सबसे अहम है मास्क
  • मास्क को सही तरीके से पहनना है बेहद जरूरी, वरना सारी कोशिश होगी बेकार
  • सोशल मीडिया पर सही तरह से मास्क पहनने को लेकर जागरूक करने वाला मैसेज वायरल

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस की वजह से हालात बेकाबू होते जा रहे हैं। एक तरफ जहां वैक्सीनेशन का कार्य जारी है तो दूसरी तरफ मामले भी उसी रफ्तार से आगे बढ़ रहे हैं और हर दिन नया रिकॉर्ड कायम कर रहे हैं। ऐसे में आपके पास इस संक्रमण की चपेट में आने से बचने का एक ही तरीका है और वह है आपका मास्क। मास्क ही पहली वैक्सीन और मास्क ही है सोशल वैक्सीन। हाल ही में एक स्टडी सामने आई थी जिसमें कहा गया था कि मास्क पहनने से 90-100 फीसदी तक बचाव संभव है।

मास्क वाली तस्वीर वायरल

आपने देखा होगा कि लोग सोशल डिस्टेंसिंग की तो धज्जियां उड़ा ही रहे हैं साथ में मास्क या नहीं पहन रहे हैं और अगर पहन भी रहे हैं तो उसका तरीका ठीक नहीं है। इसी को लेकर सोशल मीडिया पर एक मैसेज भी वायरल हो रहा है जिसमें मास्क पहने हुए तीन तरीके दिखाए गए हैं और कैप्शन दिया गया है 'थ्री इडियट्स', क्योंकि तस्वीर में तीनों तरीकों में से दो में तो गलत तरीके से मास्क पहना गया है जबकि एक में पहना ही नहीं गया है।

ये है मास्क पहनने का गलत तरीका

यह तस्वीर बताती है कि आप मास्क अगर सही तरह से नहीं पहनते हैं तो कोरोना आपको अपनी चपेट में ले सकता है। बगैर मास्क के तो घर से बाहर निकलना ही सबसे खतरनाक है। वहीं कुछ लोग मास्क तो पहनते हैं लेकिन मुंह को बंद कर नाक बाहर निकाल लेते हैं जो बिल्कुल सही तरीका नहीं है और आपके मास्क पहनना या ना पहनना बराबर है।   वहीं कुछ लोग फैशन की तरह मास्क तो पहनने है लेकिन उससे ना अपनी चिन के नीचे लगा लेते हैं। 

रामबाण से कम नहीं है मास्क

चूंकि मास्क आपके लिए किसी रामबाण से कम नहीं है इसलिए उसे सही तरीके से पहनकर आप न केवल अपना बचाव कर सकते हैं बल्कि दूसरों को भी सुरक्षित कर सकते हैं। जब भी आप मास्क पहने तो उसे मुंह और नाक दोनों अच्छी तरह ढके होने चाहिए। अगर दो लोगों में किसी एक को संक्रमण है और उसने मास्क पहना है और दूसरे ने मास्क नहीं लगाया है। उनके बीच दूरी है, तो एक्सपर्ट के मुताबिक ऐसे में 90 फीसदी तक बचाव संभव है।