लाइव टीवी

गजब: इस दुकान में ना तो दुकानदार ना ही खिड़की-दरवाजा, खुद सामान लेकर पैसे रखते हैं ग्राहक

Updated Dec 09, 2021 | 13:17 IST

यह दुकान गुजरात के छोटा उदयपुर जिले के केवाड़ी गांव में मौजूद है। यह दुकान 24 घंटे और सातों दिन खुली रहती है। बड़ी बात ये है कि इस दुकान में ना तो दुकानदा खुद बैठते हैं और ना ही कोई खिड़की-दरवाजा है। ग्राहक खुद से सामान उठाते हैं और ईमानदारी से खुद ही पैसे रखकर चले जाते हैं।

Loading ...
बेहद दिलचस्प है इस दुकान की कहानी
मुख्य बातें
  • काफी अजीबोगरीब है इस दुकान की कहानी
  • 30 साल से 24 घंटे और सातों दिन खुली रहती है ये दुकान
  • चार साल पहले बैटरी की हुई थी चोरी

खबर की हेडिंग से ही आपको समझ आ गया होगा कि मामला बेहद अजीबोगरीब है। क्योंकि, आज के समय में पैसों को लेकर कोई किसी पर भरोसा नहीं करता। ऐसे में कोई दुकानदार इस तरह से अपनी दुकान कैसे चला सकता है, वो भी 24 घंटे? लेकिन, आपको जानकर हैरानी होगी कि यह पूरी तरह से सच है और सबसे बड़ी बात ये है कि इस दुकान में चोरी भी नहीं होती है। तो आइए, जानते हैं इस दुकान के बारे में दिलचस्प बातें...

जानकारी के मुताबिक, यह दुकान गुजरात के छोटा उदयपुर जिले के केवाड़ी गांव में मौजूद है। यह दुकान 24 घंटे और सातों दिन खुली रहती है। बड़ी बात ये है कि इस दुकान में ना तो दुकानदा खुद बैठते हैं और ना ही कोई खिड़की-दरवाजा है। ग्राहक खुद से सामान उठाते हैं और ईमानदारी से खुद ही पैसे रखकर चले जाते हैं।  यह अनोखी दुकान पिछले 30 सालों से वैसे ही चल रही है। इतना ही नहीं इस दुकान में कोई चोरी भी नहीं होती है। 

30 साल से चल रही है दुकान

दुकान के मालिक सईद भाई का कहना है कि उन्होंने 18 साल की उम्र में इस दुकान को शुरू किया था। उनका कहना है कि ग्राहकों के विश्वास के दम पर पिछले 30 सालों से यह दुकान चल रही है। इतना ही नहीं वह आगे भी दुकान में ना तो कोई दरवाजा लगवाएंगे और ना ही इसे लॉक करेंगे। इसके अलावा जब कभी सईद भाई दुकान पर खुद होते हैं तो भी वह ना तो ग्राहक को सामान देते हैं और ना ही उनसे खुद पैसे लेते हैं। दुकान में जनरल इस्तेमाल की सारी चीजें मिलती हैं। उन्होंने बताया कि जब दुकान की शुरुआत हुई थी तो लोगों को काफी समझाया था कि उनकी दुकान हमेशा खुली रहेगी और लोगों को जिस भी चीज की जरूरत होगी उन्हें मिल जाएगी। केवल विश्वास पर यह दुकान चलेगी। जिसका परिणाम है कि आज तक उनके साथ कुछ गलत नहीं हुआ। हालांकि, चार साल पहले इस दुकान में चोरी हुई थी। लेकिन, आपको जानकर हैरानी होगी कि चोर ने पैसे नहीं चुराए थे। बल्कि, बैटरी चुराकर ले गया था। हालांकि, चोरी को लेकर पुलिस भी आई थी लेकिन सईद भाई ने किसी के खिलाफ शिकायत दर्ज नहीं कराई।