लाइव टीवी

नहीं रहे दुनिया के सबसे बड़े परिवार के मुखिया, 38 पत्नियां और 89 बच्चों का था परिवार

Updated Jun 13, 2021 | 22:59 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Ziona Chana Death: मिजोरम में रहने वाले दुनिया के सबसे बड़े परिवार के मुखिया जिओना चाना का 76 साल की उम्र में निधन हो गया है। उनकी 38 पत्नियां और 89 बच्चे हैं।

Loading ...
76 साल के थे जिओना चाना

नई दिल्ली: दुनिया के सबसे बड़े परिवार के मुखिया माने जाने वाले मिजोरम के एक व्यक्ति की रविवार को आइजोल में मौत हो गई। वह 76 वर्ष के थे। उत्तर-पूर्वी राज्य के सेरछिप जिले के बकतावंग तलंगनुम गांव के रहने वाले जिओना चाना की 38 पत्नियां और 89 बच्चे और बड़ी संख्या में पोते-पोतियां थीं। मधुमेह और उच्च रक्तचाप से संबंधित जटिलताओं के कारण उनका निधन हो गया।

मिजोरम के मुख्यमंत्री जोरमथांगा ने ट्वीट किया, 'भारी मन से मिजोरम ने श्री जिओना (76) को विदाई दी, जिन्हें 38 पत्नियों और 89 बच्चों के साथ दुनिया के सबसे बड़े परिवार का मुखिया माना जाता है। इस परिवार की वजह से मिजोरम और उनका गांव बकतावंग तलंगनुम राज्य में एक प्रमुख पर्यटक आकर्षण बन गया है।' 

मिजोरम की रिपोर्टों में कहा गया है कि मधुमेह और उच्च रक्तचाप से संबंधित जटिलताओं के कारण राज्य की राजधानी आइजोल के एक निजी अस्पताल में दोपहर लगभग 3:00 बजे उनका निधन हो गया। जिओना, चना पावल का मुखिया था, जो 1942 में मिजोरम में उनके पिता द्वारा गठित एक नाबालिग ईसाई संप्रदाय था। यह संप्रदाय बहुविवाह की प्रथा का अनुसरण करता है। 1945 में जन्मे जिओना ने 17 साल की उम्र में अपनी पहली पत्नी से शादी की, जो उनसे तीन साल बड़ी थी। 

उन्होंने 2004 में आखिरी शादी की। जिओना ने अपने गांव में चुआन थार रन (नई पीढ़ी का घर) नामक एक चार मंजिला घर बनाया जहां उनका परिवार सभी पत्नियों, उनके बेटों और उनके परिवारों सहित एक साथ रहता था। उनकी बेटियां अपने पति और उनके परिवारों के साथ अलग रहती हैं। परिवार, जिसमें 180 से अधिक सदस्य हैं, पूरे भारत से आने वाले कई पर्यटकों को आकर्षित करता है। 2014 में परिवार ने एक प्रमुख डिशवॉशिंग ब्रांड के विज्ञापन में भी काम किया था।