लाइव टीवी
  • Hindi News
  • Viral
  • Ganesh Utsava 2019 lord ganesha idol in army dress see different ganesha idol

Ganesh Utsava 2019: कहीं आर्मी के भेष में तो कहीं पर्यावरण संरक्षण का संदेश देते नजर आए भगवान गणेश [Photos]

Updated Sep 02, 2019 | 18:29 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

गणेश उत्सव शुरू हो चुका है और हर तरफ इसका उत्साह देखने को मिल रहा है। लोग तरह-तरह की गणेश प्रतिमा स्थापित कर रहे हैं। ऐसे ही यहां कुछ बेहद यूनिक गणेश प्रतिमा को आप देख सकते हैं।

Loading ...
1/ 7
तस्वीर साभार: ANI

हैदराबाद में खैरताबाद में लोग दूर-दूर से बड़ी संख्या में गणपति की प्रतिमा को देखने के लिए आ रहे हैं। यहां पर हर साल अलग-अलग लंबाई और आकार की प्रतिमा बनाई जाती है। इस साल भगवान गणेश की 61 फीट की प्रतिमा बनाई गई है। गणेश भगवान का मुंह सूर्य के समान है जिसके 12 सिर हैं, 24 हाथ और 7 घोड़ों पर सवार है। 

2/ 7
तस्वीर साभार: ANI

चेन्नई के ही कोलाथुर में एलोवेरा की गणेश की प्रतिमा का निर्माण किया गया है। 

3/ 7
तस्वीर साभार: ANI

आंध्र प्रदेश के कृष्णा जिले के नंदीगाम शहर में ढेर सारे गन्ने की मदद से भगवान गणेश की इको फ्रेंडली प्रतिमा बनाई गई है।  

5/ 7
तस्वीर साभार: ANI

चेन्नई के ही एगमोर शहर में आर्मी के भेष में भगवान गणेश की प्रतिमा का निर्माण किया गया है जो देश सेवा का संदेश देते नजर आ रहे हैं। 

6/ 7
तस्वीर साभार: ANI

तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई से भी अलग अलग तरह की भगवान गणेश की प्रतिमा की तस्वीरें सामने आई हैं जो बेहद खूबसूरत है। पुंपुकार नगर में रुद्राक्ष की गणेश मूर्ति बनाई गई है। 

7/ 7
तस्वीर साभार: Twitter

ओडिशा के पूरी में समुद्र तट पर सैंड आर्टिस्ट सुदर्शन ने भगवान गणेश की पर्यावरण संरक्षण पर संदेश देते हुए एक मूर्ति बनाई है। इसके लिए उन्होंने 100 प्लास्टिक की बोतलों का इस्तेमाल किया है। इसके जरिए सिंगल प्लास्टिक यूज के बुरे प्रभावों से लोगों को जागरूक करने की कोशिश की गई है।

Chandrayaan 3