लाइव टीवी

Joe widen wax statue:लुधियाना में कलाकार ने बाइडन की वैक्स स्टेच्यू बनाई,कहा- अमेरिका संग और बेहतर होंगे संबध

Updated Jan 21, 2021 | 21:29 IST

अमेरिका के नए बने प्रेसिडेंट Joe Biden को पूरा विश्व अपने अपने तरीके से बधाइयां दे रहा है वहीं लुधियाना के एक शख्स ने खास अंदाज में इस खुशी को जाहिर किया है।

Loading ...

भारत के लुधियाना में में प्रभाकर वैक्स म्यूजियम के मालिक और कलाकार चंद्रशेखर ने अमेरिका के नए राष्ट्रपति जो बाइडन की  मोम की मूर्ति (Joe widen wax statue) बनाकर  मुबारक दी हैं और उम्मीद की है कि अब जो सरकार अमेरिका में आई है उससे भारत के रिश्ते और नजदीक होंगे जो देखने में भी मिल रहा है कि पहली बार वहां पर भारतीय मूल की एक महिला वाइस प्रेसिडेंट पद पर बैठी हैं और भी अमेरिकन प्रेसिडेंट के टीम में काफी सारे भारतीय हैं और इससे आने वाले दिनों में अमेरिका और भारत में नज़दीकियां और बढ़ेगी और अच्छे संबंध होने की वजह से इसका फायदा भारत के लोगों को भी होगा।

लुधियाना में प्रभाकर का वैक्स म्यूजियम 2018 में एक अस्थिर शुरुआत के लिए बंद हो गया था क्योंकि इसकी कुछ प्रतिमाएँ अपने वास्तविक जीवन के समकक्षों से बहुत अलग दिखने के लिए उपहास और समझदारी का विषय बन गईं थीं।

लेकिन ट्रोलिंग पर तब विराम लगा जब 73 वर्षीय कलाकार, चंद्रशेखर प्रभाकर की कहानी ऑनलाइन साझा की गई। इस बुजुर्ग कलाकार ने दिल की सर्जरी के बाद 2005 में मोम की मूर्तियाँ बनाने का शौक शुरू किया इसके पीछे उनका विचार खुद को व्यस्त रखना था। प्रभाकर के साथ बातचीत करने वाले ट्विटर यूजर स्वाति गोयल शर्मा ने खुलासा किया कि प्रभाकर ने अपनी जेब से संग्रहालय में हर चीज के लिए भुगतान किया, और यह भी स्वीकार किया है कि उनके काम की तुलना बड़े मोम संग्रहालयों से नहीं की जा सकती क्योंकि वह 2D तस्वीरों के साथ प्रतिमाएं बनाते हैं।

"यह उनका निजी संग्रहालय है वह अपनी जेब से हर चीज का भुगतान करते हैं बाद में उन्होंने अपने खर्चों को पूरा करने के लिए प्रवेश शुल्क के रूप में 100 रुपये चार्ज करना शुरू कर दिया है। इस औद्योगिक शहर में शायद ही कोई मनोरंजक विकल्प हो, इसे एक अच्छा फुटफॉल मिलता है। 

इस म्यूजियम में पीएम नरेंद्र मोदी, बराक ओबामा और सचिन तेंदुलकर, माइकल जैक्सन, और कपिल शर्मा सहित अन्य प्रसिद्ध हस्तियों की मूर्तियां हैं। पिछले साल, उन्होंने दिल्ली चुनाव में अपनी पार्टी की जोरदार जीत के बाद अरविंद केजरीवाल की एक प्रतिमा को भी इसमें जोड़ा है।

प्रभाकर ने अब अपने संग्रह में एक और मूर्ति जोड़ ली है। संयुक्त राज्य अमेरिका के 46 वें राष्ट्रपति जो बिडेन की एक मोम की मूर्ति। कलाकार ने जो बिडेन को बधाई दी और आशा व्यक्त की कि अमेरिका में नई सरकार का भारत के साथ बेहतर संबंध होगा। प्रभाकर ने कहा कि उन्हें खुशी है कि एक भारतीय मूल की महिला को उपराष्ट्रपति के रूप में चुना गया और इस तथ्य पर भी खुशी जताई कि बिडेन की टीम में बहुत सारे भारतीय हैं।