लाइव टीवी

7th Pay Commission: आज बढ़ेगा कर्मचारियों का महंगाई भत्ता! चेक कर लें ताजा अपडेट

Updated Aug 03, 2022 | 14:35 IST

7th Pay Commission DA Hike Latest News: रिपोर्ट्स के अनुसार, मई के लिए AICPI का आंकड़ा 129 था, जो निश्चित रूप से संकेत दे रहा है कि महंगाई भत्ते में उम्मीद से ज्यादा वृद्धि हो सकती है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
7th Pay Commission: आज हो सकता है DA में बढ़ोतरी का फैसला, जानें ताजा अपडेट
मुख्य बातें
  • साल 2022 के लिए पहली डीए बढ़ोतरी की घोषणा मार्च में की गई थी।
  • बढ़ती महंगाई से निपटने के लिए सरकार कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को डीए देती है।
  • डीए में बढ़ोती का फैसला सातवें वेतन आयोग की सिफारिश के आधार पर किया जाता है।

7th Pay Commission: आज केंद्रीय मंत्रिमंडल (Union Cabinet) की बैठक होने की उम्मीद है। बैठक में महंगाई भत्ते (DA) में बदलाव पर विचार किया जा सकता है। केंद्र सरकार के कर्मचारी और पेंशनर्स पिछले कुछ समय से डीए में बढ़ोतरी की घोषणा का इंतजार कर रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो आज इससे जुड़ा बड़ा ऐलान हो सकता है। सरकारी कर्मचारियों के डीए में साल में दो बार बढ़ोतरी की जाती है। सरकार द्वारा पहली बढ़ोतरी जनवरी से जून तक की जाती है, जबकि दूसरी जुलाई से दिसंबर तक होती है।

कितना बढ़ सकता है डीए?
रिपोर्ट्स में कहा गया है कि इस बार महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) में 4 फीसदी तक की बढ़ोतरी हो सकती है। इससे कुल डीए 38 फीसदी हो जाएगा। मई महीने के हालिया ऑल इंडिया सीपीआई-आईडब्ल्यू आंकड़ों (CPI-IW data) के मद्देनजर सरकार द्वारा डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की उम्मीद है।

कितनी मिलेगी ग्रेच्युटी? इस फॉर्मूले से झट से करें पता, बेहद आसान है तरीका

कर्मचारियों को मिल सकती है खुशखबरी
डीए निर्धारित करने में मई के महीने का AICP इंडेक्स महत्वपूर्ण कारक है। यह केंद्र सरकार के डीए में वृद्धि की संभावना को इंगित करता है। जुलाई के महीने में सरकार कर्मचारियों के लिए खुशखबरी ला सकती है। उल्लेखनीय है कि अप्रैल, 2022 के लिए अखिल भारतीय सीपीआई-आईडब्ल्यू 1.7 अंकों की वृद्धि के साथ 127.7 पर रहा। श्रम और रोजगार मंत्रालय के आंकड़ों से पता चलता है कि पिछले महीने की तुलना में इसमें 1.35 फीसदी की वृद्धि हुई, जबकि एक साल पहले इसी महीने में इसमें 0.42 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई थी।

दिसंबर 2021 में AICPI का आंकड़ा 125.4 था। लेकिन, जनवरी 2022 में यह 0.3 अंक गिरकर 125.1 पर आ गया। फरवरी 2022 के लिए अखिल भारतीय सीपीआई-आईडब्ल्यू में 0.1 अंक की कमी आई और 125 पर रहा।