लाइव टीवी

बिना फोन के भी लैपटॉप या PC में WhatsApp का कर सकते हैं इस्तेमाल, जान लें तरीका

Updated Aug 04, 2022 | 09:39 IST

WhatsApp ने कुछ समय पहले एक नया फीचर जारी किया है। इससे बिना फोन के भी अकाउंट को किसी PC पर इस्तेमाल किया जा सकता है। यहां हम आपको इसी के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

Loading ...
Photo Credit- UnSplash
मुख्य बातें
  • वॉट्सऐप का इस्तेमाल अब पीसी में बगैर फोन भी किया जा सकता है
  • ये फीचर कुछ समय पहले ही जारी हुआ है
  • इसके लिए एक बार फोन को लिंक करना जरूरी होता है

WhatsApp Feature: आजकल WhatsApp को बिना फोन के भी ऑनलाइन एक्सेस किया जा सकता है। कुछ महीने पहले ही प्लेटफॉर्म ने मल्टी-डिवाइस फीचर को लॉन्च किया था। इस फीचर के जरिए बिना स्मार्टफोन के भी वॉट्सऐप को ऑनलाइन एक्सेस किया जा सकता है। ये फीचर वॉट्सऐप वेब और डेस्कटॉप वर्जन के लिए उपलब्ध है। अब लोगों के पास एक ही अकाउंट को एक ही समय में चार अलग-अलग डिवाइस में एक्सेस करने की सुविधा है। 

इसके लिए फोन को ऑनलाइन होना भी जरूरी नहीं होता है। यानी आपका फोन अगर स्विच ऑफ हो भी जाए तो वेब और डेस्कटॉप वर्जन पर वॉट्सऐप को एक्सेस कर सकते हैं। हालांकि, यूजर्स एक बात दिमाग में रखें कि कुछ परिस्थितियों में सिकिंग की दिक्कत हो सकती है। वॉट्सऐप इसे ठीक करने के लिए काम भी कर रहा है। साथ ही एक बात ये भी कि अगर आपने अगर अपने फोन को 14 दिन तक इस्तेमाल नहीं किया तो आपकी लिंक्ड डिवाइस 14 दिन बाद लॉग आउट हो जाएगी। 

16 हजार से कम में आया Oppo का धमाकेदार फोन, 50MP कैमरा, बड़ी बैटरी और बहुत कुछ

लैपटॉप या PC में बिना फोन के WhatsApp का ऐसे करें एक्सेस: 

  • अगर आप अपने कम्प्यूटर में ऐप के डेस्कटॉप वर्जन को नहीं डाउनलोड करना चाहते तो आपको सबसे पहले ब्राउजर में WhatsApp Web टाइप करना होगा। 
  • इसके बाद आपको टॉप पर WhatsApp वेब लिंक नजर आएगा। इसके बाद आपको केवल इस पर क्लिक करना होगा और QR कोड नजर आ जाएगा। 
  • इसके बाद आपको अपने स्मार्टफोन से इस QR कोड को स्कैन करना होगा। 
  • इसके लिए आपको वॉट्सऐप में setting menu > Linked devices > Link device पर जाना होगा। 
  • फिर QR कोड को स्कैन करना होगा और इसके बाद सिंक होते ही आपका अकाउंट शुरू हो जाएगा। 

अब सस्ते Android स्मार्टफोन्स में भी चलेगा Microsoft Outlook ऐप, आया नया Lite वर्जन

नोट- ध्यान रहे कि वॉट्सऐप को पहली बार किसी PC या कम्प्यूटर में यूज करने के लिए आपको अपने स्मार्टफोन की जरूरत होगी। एक बार सफलतापूर्वक लॉग-इन हो जाने के बाद आपको फोन की जरूरत नहीं होगी, जब तक आप PC वाले अकाउंट को लॉग ऑफ ना कर दें। साथ ही आपको बता दें कि फोन के बिना आप डेस्कटॉप वर्जन में वॉट्सऐप के काफी सारे फीचर्स का उपयोग भी नहीं कर पाएंगे।