लाइव टीवी

TIPS: अगर इस फेस्टिव सीजन में आपको भी करनी है मनचाही शॉपिंग, तो इन टिप्स को करें फॉलो

Updated Sep 07, 2022 | 15:13 IST

भारत में त्योहारी सीजन की शुरुआत हो गई है। ऐसे में फ्लिपकार्ट और अमेजन ने अपनी-अपनी सेल की घोषणा कर दी है।

Loading ...
सेल में बेहतर तरीके से खरीदारी के लिए अपनाएं ये तरीके (Photo- iStock)
मुख्य बातें
  • अमेजन की फेस्टिवल सेल जल्द शुरू होने वाली है
  • फ्लिपकार्ट की भी सेल अमेजन के साथ ही शुरू हो सकती है
  • अच्छे से ऑनलाइन शॉपिंग के तरीके यहां जानें

Amazon ने भारत में अपने अगले सेल इवेंट यानी ग्रेट इंडियन फेस्टिव सेल की घोषणा कर दी है। हालांकि, अभी तक सेल की तारीख नहीं बताई गई है। अमेजन पर अपकमिंग सेल के लिए एक माइक्रोसाइट जारी कर दी गई है। यहां कई कैटेगरी के प्रोडक्ट्स पर डील्स और डिस्काउंट ग्राहकों को मिलेंगे। उदाहरण के तौर पर बात करें तो स्मार्टफोन्स पर ग्राहकों को 40 प्रतिशत तक छूट मिलेगी। इसी तरह किचन कैटेगरी पर 70 प्रतिशत तक छूट दी जाएगी। आपको बता दें कि अमेजन की ही तरह फ्लिपकार्ट ने भी अपनी द बिग बिलियन डेज सेल की घोषणा कर दी है। 

इस बीच अगर आप उनमें से हैं जो अपकमिंग सेल इवेंट में हिस्सा लेना चाहते हैं तो हम आपकी मदद के लिए यहां मौजूद हैं। सेल में बेहतर तरीके से खरीदारी करने के लिए कुछ टिप्स यहां बताने जा रहे हैं। 

ये है Xiaomi का बेहतरीन फीचर्स और शानदार लुक वाला नया फोन, कीमत है बस 6,499 रुपये

प्राइम अकाउंट बना लें: 

अगर आप अमेजन से खरीदारी करना चाहते हैं तो प्राइम मेंबरशिप खरीद लें। क्योंकि, प्राइम मेंबर्स को रेगुलर ग्राहकों से एक दिन पहले ही डील्स का एक्सेस दे दिया जाता है। ये खास तौर पर तब काम आता है स्टॉक कम हो और प्रोडक्ट की डिमांड ज्यादा हो। सेल के अलावा भी प्राइम मेंबरशिप में Prime Video और Amazon Music का भी फ्री एक्सेस मिलता है। मेंबर्स किंडल में फ्री बुक्स भी डाउनलोड कर सकते हैं। 

कीमतों को करें ट्रैक: 

फ्लिपकार्ट और अमेजन पर प्रोडक्ट्स की कीमतें बदलती रहती हैं। ऐसे में कुछ साइट्स और एक्सटेंशन्स हैं जो आपकी मदद कर सकती हैं। हालांकि, अमेजन डेस्कटॉप सभी एक्सटेंशन्स के साथ काम नहीं करता है। ऐसे में आपको डील्स को देखने के लिए एक्सटर्नल साइट्स पर जाना होगा। आप BuyHatke और Keepa को चेक कर सकते हैं। ये साइट्स आपको पूरे हफ्ते या महीनेभर डील्स के बारे में आइडिया दे देंगे।  

कार्ड डिटेल को करें सेव: 

किसी भी सेल के दौरान iPhone जैसे प्रोडक्ट्स बड़ी तेजी से आउट ऑफ स्टॉक हो जाते हैं। ऐसे में विशलिस्ट बनाने के साथ-साथ यूजर्स क्विक चेकआउट के लिए कार्ड डिटेल्स को भी सेव कर लें। 

Apple iPhone 14 Series Launch Event: ऐपल का बड़ा इवेंट आज, ऐसे देखें LIVE

ब्लॉकबस्टर डील्स के पीछे ना भागें: 

आपने अमेजन या फ्लिपकार्ट सेल्स में कई बार '8 PM डील्स' और ब्लॉकबस्टर डील्स जैसी कई कैटेगरी को देखा होगा। ध्यान रहे कि इन डील्स में प्रोडक्ट्स तेजी से स्टॉक से बाहर जाते हैं और जरूरी नहीं है आपका फेवरेट प्रोडक्ट इसमें लिस्टेड हो। ऐसे में इनके पीछे ना भागें और जब भी प्रोडक्ट आपको सस्ते मिले। इसे खरीद लें। 

ऐप को करें अपडेट 

यूजर्स ये ध्यान रखें कि ऐप से शॉपिंग करते वक्त इसे लेटेस्ट वर्जन में अपडेट रखें। साथ ही एड्रेस जैसी डिटेल्स को भी अपडेट रखें। इसी तरह एक्सचेंज ऑप्शन्स और नो-कॉस्ट EMI पॉलिसी को भी गौर से पढ़ें।