लाइव टीवी

Covid-19 Vaccine: पहले से लेकर बूस्टर तक...दिल्ली में तीनों टीका फ्री, जानें- कहां कैसे लगवा सकते हैं वैक्सीन

अभिषेक गुप्ता | Principal Correspondent
Updated Jul 17, 2022 | 13:14 IST

Covid-19 Vaccination in Delhi: दिल्ली सीएम के मुताबिक, "हमारी एक लाख डोज प्रतिदिन लगाने की क्षमता है। आप भी ऐहतियाती खुराक (Precaution Dose) अवश्य लगवाएं।"

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
दिल्ली में फ्री कोरोना टीका को लेकर जानकारी देते हुए सीएम केजरीवाल।
मुख्य बातें
  • भारत में रविवार को 200 करोड़ टीकाकरण का लक्ष्य पूरा हुआ, PM ने देश को दी बधाई
  • यह टारगेट हमने केवल 18 महीने के भीतर पूरा किया है- केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया
  • CM केजरीवाल ने किन लोगों के लिए दिल्ली में वैक्सीन के लिए होंगे खास इंतजाम

Covid-19 Vaccination in Delhi: दिल्ली में कोरोना वायरस के तीनों (पहला, दूसरा और एहतियाती/बूस्टर) टीका फ्री में लगवाए जा सकते हैं। मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (आप) के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने बताया है कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में बूस्टर डोज भी फ्री दी जा रही है, जबकि उनकी सरकार के मोहल्ला क्लीनिक्स पर भी मुफ्त में वैक्सीन लगाई जा रही है। 

रविवार (17 जुलाई, 2022) को उन्होंने अपने वीडियो संदेश के जरिए उन्होंने बताया, "18 साल से ऊपर की उम्र के लोग बूस्टर डोज लगवा सकते हैं। हमने बूस्टर डोज भी फ्री की हुई हैं। मैं बच्चों से भी अपील करना चाहूंगा कि वो अपनी दूसरी डोज लगवा लें। अभी तक दिल्ली में लगभग 3.5 करोड़ के करीब वैक्सीन लगाई जा चुकी हैं।" 

बकौल सीएम, "हमने अब आपके घर के आसपास बने मोहल्ला क्लीनिक्स में मुफ्त कोरोना टीका देना शुरू कर दिया है।" उन्होंने इसके साथ ही बताया कि दिल्ली सरकार ने वरिष्ठ नागरिकों, हेल्थ केयर वर्कर्स और फ्रंटलाइन कर्मचारियों को प्रिकॉशन डोज देने और 12-17 साल के बच्चों को दूसरी खुराक देने के लिए खास बंदोबस्त किए हैं।

 COVID Vaccination में भारत का नया कीर्तिमानः दो अरब से अधिक डोज देने वाला बना दूसरा मुल्क

दिल्ली में हर रोज एक लाख टीका लगाने की क्षमता  
दिल्ली सीएम ने रविवार सुबह 12 बजे बताया- अभी तक दिल्ली में लगभग साढ़े तीन करोड़ कोरोना वैक्सीन की खुराक लगाई जा चुकी हैं। इनमें 1.81 करोड़ पहली, 1. 53 करोड़ दूसरी और 18.50 लाख ऐहतियाती खुराक शामिल हैं। हमारी एक लाख डोज प्रतिदिन लगाने की क्षमता है। आप भी बूस्टर डोज जरूर लगवाएं।

टीकाकरणः भारत ने फिर रचा इतिहास!
इस बीच, भारत ने रविवार को कोरोना टीकाकरण के मामले में नया कीर्तिमान रच दिया। राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत दोपहर साढ़े 12 बजे तक कोरोना वैक्सीन की दो बिलियन (200 करोड़) खुराक को पार कर लिया। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ.मनसुख मांडविया ने इस बाबत कहा- भारत ने आज 200 करोड़ टीकाकरण का लक्ष्य पूरा कर लिया है। ये देश के लिए गौरव की बात है, ये लक्ष्य हमने केवल 18 महीने के भीतर पूरा किया है।