लाइव टीवी

YouTube पर शेयर करें Videos और कमाएं खूब पैसा, ये हैं कमाई के 8 तरीके

Updated Jul 16, 2022 | 19:15 IST

YouTube एक पॉपुलर वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म है। ये आर्टिस्ट और कंटेंट क्रिएटर्स को पैसा कमाने में भी काफी मदद करता है। YouTube से काफी भारतीयों को भी पैसे कमाने में मदद मिली है। ऑक्सफोर्ड इकोनॉमिक्स के एक्सपर्ट्स का अनुमान है कि YouTube के क्रिएटर इकोसिस्टम ने 2020 में भारतीय GDP में 6,800 करोड़ रुपये का योगदान दिया।

Loading ...
Photo Credit- UnSplash
मुख्य बातें
  • क्रिएटर्स के लिए रेवेन्यू जनरेट का ये सबसे प्रमुख तरीका ad है
  • मर्चेंडाइज शेल्फ के जरिए क्रिएटर अपने वॉच पेज पर ऑफिशियल ब्रैंडेड मर्चेंडाइज को शोकेस कर सकते हैं
  • YouTube में लाइवस्ट्रीम और प्रीमियर देखने वाले फैन्स सुपर चैट खरीद सकते हैं

YouTube एक पॉपुलर वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म है। ये आर्टिस्ट और कंटेंट क्रिएटर्स को पैसा कमाने में भी काफी मदद करता है। YouTube से काफी भारतीयों को भी पैसे कमाने में मदद मिली है। ऑक्सफोर्ड इकोनॉमिक्स के एक्सपर्ट्स का अनुमान है कि YouTube के क्रिएटर इकोसिस्टम ने 2020 में भारतीय GDP में 6,800 करोड़ रुपये का योगदान दिया। कंपनी अपने YouTube पार्टनर प्रोग्राम (YPP) के जरिए रेवेन्यू को सीधे तौर पर क्रिएटर्स के साथ शेयर करती है। ऐसे में आप भी अगर कंटेंट क्रिएटर हैं और वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म के जरिए पैसे कमाना चाहते हैं और एक मजबूत बिजनेस तैयार करना चाहते हैं तो इसके लिए यूट्यूब ने 8 तरीके बताए हैं, जिसे हम आपको यहां बताने जा रहे हैं। 

Ads: 

क्रिएटर्स के लिए रेवेन्यू जनरेट का ये सबसे प्रमुख तरीका है। जैसे ही क्रिएटर्स ये तय कर लेंगे कि उन्हें किस वीडियो के लिए ads को ऑन करना है। इसके बाद ads से जनरेट किया गया मेजर रेवेन्यू सीधे क्रिएटर्स को मिलेगा। 

OMG! 10 हजार रुपये से कम के इस स्मार्टफोन में मिलेगा 11GB तक रैम, साथ में बड़ी बैटरी भी

YouTube Premium: 

ये एक पेड सब्सक्रिप्शन ऑप्शन है। इसमें मेंबर्स को ad फ्री कंटेंट, बैकग्राउंड प्लेबैक, डाउनलोड्स, एक्सक्लूसिव कंटेंट और YouTube Music ऐप का प्रीमियम एक्सेस दिया जाता है। इसमें सब्सक्रिप्शन रेवेन्यू का बड़ा हिस्सा YouTube पार्टनर्स को जाता है। 

Merchandise:

मर्चेंडाइज शेल्फ के जरिए क्रिएटर अपने वॉच पेज पर ऑफिशियल ब्रैंडेड मर्चेंडाइज को शोकेस कर सकते हैं। भुवन बाम इसका एक बेहतरीन उदाहरण हैं उनके स्ट्रीटवियर ब्रैंड  Youthiapa को इससे काफी फायदा मिला है। 

Super Chat

YouTube में लाइवस्ट्रीम और प्रीमियर देखने वाले फैन्स सुपर चैट खरीद सकते हैं। इससे चैट स्ट्रीम में उनका मैसेज हाइलाइट होगा और भीड़ से काफी अलग दिखाई देगा। ऐसे में उनके फेवरेट क्रिएटर का अटेंशन भी उन्हें मिलेगा। कई कंटेंट क्रिएटर्स अपनी लाइवस्ट्रीम्स को काफी ऊंचाई तक ले गए हैं। वे अपनी ऑडियंस को काफी इमर्सिव और इंटरैक्टिव एक्सपीरिएंस देते हैं साथ ही उन्हें इससे कमाई भी होती है। 

Super Stickers

YouTube फॉलोअर्स को अपने फेवरेट स्ट्रीमर की लाइवस्ट्रीमिंग और प्रीमियर के दौरान सुपर स्टिकर्स खरीद कर अलग दिखने का मौका देता है। इससे भी फायदा क्रिएटर्स को होता है। 

Channel memberships

चैनल मेंबरशिप के जरिए क्रिएटर्स उनके चैनल को मंथली पेइंग मेंबर के तौर पर जॉइन करने वाले व्यूअर्स को एक्सक्लूसिव कंटेंट्स ऑफर कर सकते हैं। सब्सक्रिप्शन की कीमत क्रिएटर्स खुद तय कर सकते हैं। चैनल मेंबरशिप के जरिए क्रिएटर्स अपने व्यूअर्स को एक्सक्लूसिव एजुकेशनल वीडियोज जैसे कंटेंट्स ऑफर कर सकते हैं। 

WhatsApp: दो दिन पहले भेजा गया मैसेज भी हो सकेगा डिलीट, चल रही है टेस्टिंग

Super Thanks

सुपर थैंक्स के जरिए फैन्स अपने फेवरेट चैनल को सपोर्ट कर सकते हैं। ये क्रिएटर्स के लिए रेवेन्यू सोर्स का काम करता है। 

Shorts Fund 

YouTube Shorts लोगों के बीच काफी लोकप्रिय है। यूट्यूब शॉर्ट फंड एक 100 मिलियन डॉलर फंड है। इस फंड का इस्तेमाल क्रिएटिव और ओरिजिनल शॉर्ट्स बनाने वाले क्रिएटर्स को रिवॉर्ड देने के लिए किया जाता है।