लाइव टीवी

बिजली बिल के नाम पर बैंक अकाउंट से हो रही है चोरी, गूगल और सरकार ने किया अलर्ट

Updated Aug 29, 2022 | 13:28 IST

Electricity Bill Scam: साइबर ठग बिजली कंपनी के नाम से जनता को अपना निशाना बना रहे हैं। जनता को बिजली कनेक्शन से जुड़ा मेसेज भेजकर उन्हें ठगा जा रहा है।

Loading ...
सावधान! क्या आपके पास भी आया है बिजली बिल से जुड़ा ये मेसेज? (Pic: iStock)
मुख्य बातें
  • फ्रॉड से बचने के लिए मेसेज का स्रोत जरूर चेक कर लें।
  • अगर आपको किसी ऑथराइज्ड सोर्स से मेसेज नहीं मिलता है, तो अलर्ट हो जाएं।
  • जो लोग अपना बिजली बिल का भुगतान करना भूल जाते हैं, वे ऐसे स्कैम की चपेट में आसानी से आ सकते हैं।

नई दिल्ली। लोगों को ठगने के लिए हैकर्स नया हथकंडा लेकर आए हैं। इस बार इसमें आपका बिजली का बिल (Electricity Bill Scam) शामिल है। आमतौर पर, बिजली बोर्ड जनता को समय पर अपने बिजली बिल का भुगतान करने के लिए याद दिलाते हैं, लेकिन अब जालसाज इससे जुड़ा फर्जी मेसेज कर जनता को ठग रहे हैं। हम आपको बिजली बिलों का भुगतान न करने के लिए प्रोत्साहित नहीं कर रहे हैं, लेकिन अगर आपको इससे जुड़ा कोई मेसेज आता है, तो आपको सावधानी बरतने की जरूरत है।

क्या है पूरा मामला?
दरअसल बीते कुछ समय में कई लोगों ने रिपोर्ट किया था कि उन्हें व्हाट्सएप पर संदेश प्राप्त हुए हैं जिसमें उन्हें बिजली बिल का भुगतान करने के लिए याद दिलाया जा रहा था। मेसेज में लिखा रहता है कि ऐसा नहीं करने पर उनका बिजली कनेक्शन निलंबित कर दिया जाएगा। यह संदेश खतरनाक हो सकता है क्योंकि कई जालजास लोगों के बैंक अकाउंट से पैसे चुरा रहे हैं।

उपयोगकर्ताओं के अनुसार, मेसेज में एक फोन नंबर होता है, जो स्कैमर का है। जब उपयोगकर्ता इस नंबर को डायल करते हैं, तो वह बिजली बिल का भुगतान करने के लिए घोटालेबाज से प्रभावित हो जाते हैं और फ्रॉड का शिकार हो जाते हैं। गुजरात, महाराष्ट्र, पंजाब और ओडिशा सहित कई शहरों से बिजली घोटालों के मामले दर्ज हुए हैं। यह मेसेज चिंताजनक इसलिए है क्योंकि ज्यादातर लोग वास्तव में अपने बिजली बिल का भुगतान करना भूल जाते हैं।

फ्रॉड से बचने के लिए क्या करें ग्राहक?
आज सरकार ने खुद लोगों को सचेत करने के लिए गूगल और मिनिस्ट्री ऑफ एलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के साथ विज्ञापन निकाला है। सरकार ने लोगों को इस तरह की धोखाधड़ी से बचने के दो उपाय भी बताए हैं -

  • अनजान लिंक पर कभी भी क्लिक न करें।
  • अपने बैंक अकाउंट की डिटेल्स कभी किसी के साथ शेयर न करें।

इससे पहले अडानी एलेक्ट्रिसिटी की ओर से भी इस संबंध में अलर्ट जारी हो चुका है। कंपनी ने ट्वीट कर ग्राहकों से कहा था कि, 'अगर आपको बिजली काटने के बारे में एसएमएस मिलता है, जिसमें आपको बिजली अधिकारी से संपर्क करने के लिए कहा जाता है, तो जान लें कि यह फ्रॉड है। हम अनरजिस्टर्ड नंबर से कभी भी एसएमएस नहीं भेजते हैं।'