लाइव टीवी

WhatsApp के जरिए पैंसजर्स कर सकते हैं ऑनलाइन खाना ऑर्डर, IRCTC ने दी सौगात, ऐसे करें ऑर्डर

Updated Aug 29, 2022 | 19:39 IST

WhatsApp food delivery facility: IRCTC ने रेल यात्रियों को सौगात दी है यानी अब पैसेंजर व्हाट्सएप के जरिए खाना मंगवा सकेंगे, जानें क्या है ऑनलाइन खाना मंगाने का तरीका...

Loading ...
चैटबॉट का उपयोग करके यूजर अपने खाने का रीयल-टाइम अपडेट भी देख सकते हैं

भारतीय रेल यात्री अब अपने पीएनआर नंबर (PNR No.) का उपयोग करके यात्रा करते समय व्हाट्सएप के माध्यम से ऑनलाइन खाना ऑर्डर कर सकते हैं, इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) फूड डिलीवरी सर्विस जूप ने ट्रेनों में आसान और अधिक सुविधाजनक फूड डिलीवरी सेवाएं प्रदान करने के लिए Jio Hapik संग साझेदारी की है।

पैसेंजर्स को कुछ आसान स्टेप में अपनी व्हाट्सएप चैटबॉट सेवा के माध्यम से खाना ऑर्डर करने की परमीशॉन मिल सके इसके लिए इसे शुरू किया गया है।यह सेवा यात्रियों को किसी भी आगामी स्टेशन पर अपना भोजन पहुंचाने की सुविधा प्रदान करती है जो कि ज़ूप ऐप को डाउनलोड किए बिना उनकी यात्रा का एक हिस्सा है। 

ट्रेन से सफर करने वालों को मिली बड़ी खुशखबरी, 70 नहीं, सिर्फ 20 रुपये में मिलेगी ये सर्विस

चैटबॉट का उपयोग करके यूजर अपने खाने का रीयल-टाइम अपडेट भी देख सकते हैं।

आप भी जान लें जूप पर खाना ऑर्डर करने के लिए यह है तरीका- 

  • अपना खाना ऑर्डर करने के लिए, आपको बस अपने व्हाट्सएप नंबर का उपयोग करके +91 7042062070 पर ज़ूप व्हाट्सएप चैटबॉट को टेक्स्ट करना होगा। आप अपने व्हाट्सएप में बॉट जोड़ने के लिए हाइपरटेक्स्ट [https://wa.me/917042062070] का यूज कर सकते हैं।
  • चैटबॉट आपकी ट्रेन की सीट पर खाना ऑर्डर करने की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आवश्यक विवरण मांगेगा। आपको अपना पीएनआर नंबर शेयर करना होगा ऐसा होते ही यह आपकी ट्रेन और बर्थ का पता लगा लेगा, जिसके बाद आप आगामी स्टेशन का चयन कर सकते हैं, जहां आप अपना खाना पहुंचाना चाहते हैं।
  • Zoop chatbot आपको ऐप के भीतर से एक रेस्तरां चुनने, अपना खाना ऑर्डर करने और भुगतान करने की प्रक्रिया के बारे में बताएगा
  • जूप चैटबॉट आपको कुछ रेस्टोरेंट्स का ऑप्शन देगा, जहां से आप खाना ऑर्डर कर पाएंगे यहां आपको पेमेंट मोड भी मिलेगा।
  • खाना ऑर्डर करने और ट्रांजेक्शन्स पूरा करने के बाद आप चैटबॉट से ही ऑर्डर को ट्रैक भी कर पाएंगे।
  • आखिर में चुने गए स्टेशन पर ट्रेन पहुंचते ही Zoop आपको खाना डिलीवर कर देगा।

बताया जा रहा है कि फिलहाल ये सेवाएं विजयवाड़ा, वडोदरा, मुरादाबाद, वारंगल, पीटी , दीन दयाल उपाध्याय, कानपुर, आगरा कैंट, टूंडला जंक्शन, बल्हारशाह जंक्शन और 100 से अधिक ए 1, ए और बी श्रेणी के रेलवे स्टेशनों पर उपलब्ध हैं।