लाइव टीवी

आप भी हैं भारतीय नागरिक, तो आपके पास जरूर होने चाहिए ये 6 डॉक्यूमेंट्स

Updated Sep 15, 2022 | 12:14 IST

Important Documents for Indian Citizens: आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे डॉक्यूमेंट्स के बारे में जो बतौर भारतीय नागरिक आपके पास होने चाहिए और जिसका इस्तेमाल आप एड्रेस प्रूफ (Address Proof), आईडी प्रूफ (ID Proof) या एज प्रूफ (Age Proof) के तौर पर कर सकते हैं।

Loading ...
आपके काम की खबर: ये 6 डॉक्यूमेंट्स हमेशा रखें अपने साथ (Pic: iStock)
मुख्य बातें
  • जरूरी डॉक्यूमेंट्स का अपडेट होना बेहद जरूरी है।
  • ज्यादातर डॉक्यूमेंट्स को ऑनलाइन माध्यम से घर बैठे अपडेट किया जा सकता है।
  • महत्वपूर्ण दस्तावेजों का इस्तेमाल एड्रेस प्रूफ, आईडी प्रूफ या एज प्रूफ के लिए भी किया जा सकता है।

नई दिल्ली। आजकल हर किसी के पास महत्वपूर्ण दस्तावेजों का होना बेहद जरूरी है। जब कभी भी, कहीं भी हमसे एड्रेस प्रूफ और आईडी प्रूफ मांगा जाता है तो दिमाग में सबसे पहले आधार कार्ड (Aadhaar Card) आता है लेकिन आईडी या एड्रेस प्रूफ सिर्फ आधार कार्ड जैसे एक ही डॉक्यूमेंट तक ही सीमित नहीं है। आधार के अलावा भी कई ऐसे डॉक्यूमेंट्स हैं, जिन्‍हें भारत में आईडी और एड्रेस प्रूफ के तौर पर मान्‍यता प्राप्त है।

आधार कार्ड
जनवरी 2009 में भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) का गठन हुआ था। आधार कार्ड भारत सरकार द्वारा भारत के नागरिकों को जारी किया जाने वाला पहचान पत्र (Identity Card) है। आधार कार्ड UIDAI द्वारा जारी किया गया एक 12 अंकों का यूनिक नंबर है। इसमें आपका नाम, बर्थ डेट, आधार नंबर, फोटो और बायोमेट्रिक डेटा जैसी सभी तमाम जानकारी होती हैं। आधार का इस्तेमाल कहीं भी पहचान पत्र के रूप में किया जा सकता है। ध्यान रहे कि आधार कार्ड नागरिकता का प्रमाण (Citizenship Proof) नहीं है।

Aadhaar Card: करनी है आधार से जुड़ी कोई भी शिकायत? काम आएंगे ये 4 तरीके

पैन कार्ड (PAN Card)
वैसे तो पैन कार्ड का सबसे जरूरी इस्तेमाल इनकम टैक्स रिटर्न (Income Tax Return) दाखिल करने में होता है लेकिन इसका उपयोग बैंक अकाउंट खुलवाने, क्रेडिट कार्ड या बैंक लोन लेने, शेयर बाजार में निवेश, प्रॉपर्टी खरीदने या बेचने और विदेशी मुद्रा एक्सचेंज करने के लिए किया जा सकता है। पैन कार्ड केवल व्यक्तियों को ही नहीं बल्कि कंपनियों को भी जारी किया जाता है।

वोटर आईडी कार्ड (Voter ID Card)
आमतौर पर वोटर आईडी का इस्तेमाल सिर्फ चुनाव के दौरान वोट डालने के लिए किया जाता है लेकिन ऐसा नहीं है। वोटर आईडी का इस्तेमाल एड्रेस प्रूफ और आईडी प्रूफ के तौर पर भी किया जा सकता है। वोटर आईडी कार्ड 18 वर्ष या उससे ज्यादा उम्र के लोगों को जारी किया जाता है।

Pan Card Correction: पैन में गलत नाम और जन्मतिथि को घर बैठे करें सही, ये है तरीका

पासपोर्ट (Passport)
ऐसे तो कहा जाता है कि पासपोर्ट का उपयोग सिर्फ विदेशी यात्रा के दौरान ही किया जाता है लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। पासपोर्ट सबसे महत्वपूर्ण और ताकतवर डॉक्यूमेंट्स में से एक है। पासपोर्ट एक तरह का पहचान पत्र होता है। इसमें यूजर का नाम, पता, जन्मतिथि और फोटो होती है, इसलिए इसे पहचान पत्र के तौर पर कहीं भी उपयोग किया जा सकता है। पासपोर्ट पर एड्रेस लिखा होता है तो इसे एड्रेस प्रूफ के तौर पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। पासपोर्ट को एज प्रूफ के तौर पर भी दिया जा सकता है।

ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License)
अगर आपकी उम्र 18 साल से ज्यादा है और आपको गाड़ी चलानी आती है तो आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस होना बेहद जरूरी है। लेकिन सिर्फ गाड़ी चलाने के लिए ही नहीं बल्कि एड्रेस प्रूफ और आईडी प्रूफ के तौर पर भी ड्राइविंग लाइसेंस का इस्तेमाल किया जा सकता है।

Aadhaar Card: आपका आधार कार्ड असली है या नकली? चुटकियों में ऐसे करें पता

बर्थ सर्टिफिकेट (Birth Certificate)
बर्थ सर्टिफिकेट सबसे अहम दस्तावेजों में से एक है। अगर किसी सरकारी योजना का लाभ उठाना हो, बच्चे को स्कूल में एडमिशन दिलाना हो या फिर पासपोर्ट और आधार कार्ड बनवाना हो तो बर्थ सर्टिफिकेट का होना बहुत जरूरी है। बर्थ सर्टिफिकेट का इस्तेमाल एड्रेस प्रूफ, आईडी प्रूफ या एज प्रूफ किसी भी रूप में किया जा सकता है।