लाइव टीवी

बड़ी खुशखबरी: इन सभी बैंकों में खोलेंगे FD अकाउंट, तो होगा पहले से भी ज्यादा मुनाफा

Updated Aug 23, 2022 | 17:36 IST

Fixed Deposit Interest Rates: फिक्स्ड डिपॉजिट सबसे सुरक्षित निवेश विकल्पों में से एक है। निवेशक आगे चलकर फिक्स्ड डिपॉजिट से बेहतर रिटर्न की उम्मीद कर सकते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
खुशखबरी: ये सभी बैंक FD पर दे रहे हैं शानदार रिटर्न
मुख्य बातें
  • फिक्स्ड डिपॉजिट सबसे लोकप्रिय योजनाओं में से एक है।
  • फिक्स्ड डिपॉजिट में सीनियर सिटीजन को ज्यादा ब्याज मिलता है।
  • एफडी अकाउंट खोलने से पहले बैंकों द्वारा दिए जाने वाले रिटर्न की जांच कर लें।

नई दिल्ली। पिछली तीन नीति समीक्षाओं में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने अपनी प्रमुख ब्याज दर में 1.40 फीसदी की वृद्धि की, जिसके बाद लगभग सभी बैंकों ने पिछले कुछ हफ्तों में अपनी फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) की ब्याज दरों में बढ़ोतरी की। निवेशक अपनी जरूरत के आधार पर फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट खोल सकते हैं। यह एक फिक्स्ड अवधि के लिए इन्वेस्ट करने पर फिक्स्ड ब्याज दर पर रिटर्न प्राप्त करने की सुविधा देता है। आइए जानते हैं हाल ही में किन बैंकों ने फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज दरें बढ़ाई हैं।

भारतीय स्टेट बैंक
देश के सबसे बड़े ऋणदाता एसबीआई (SBI) ने चुनिंदा अवधि के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज दरों (Fixed Deposit Interest Rates) में 15 आधार अंकों तक की वृद्धि की है। 2 करोड़ रुपये से कम की एफडी पर नई दरें 13 अगस्त 2022 से प्रभावी हुई। 180 से 210 दिनों की FD पर ब्याज दर 4.55 फीसदी तय की गई है। एक से दो साल की अवधि के लिए ब्याज दर 5.30 फीसदी से बढ़ाकर 5.45 फीसदी कर दी गई। दो से तीन साल की अवधि के लिए ब्याज दर को बढ़ाकर 5.50 फीसदी कर दिया गया है।

एचडीएफसी बैंक
एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) ने 18 अगस्त 2022 से एफडी दरों में 40 आधार अंकों तक की वृद्धि की। ये दरें 2 करोड़ रुपये से कम की जमा राशि पर लागू होती हैं। एक साल से दो साल की अवधि के लिए एफडी पर अब ब्याज 15 बेसिस प्वाइंट ज्यादा, 5.50 फीसदी मिलता है। दो से तीन साल की एफडी में 5.50 फीसदी की कमाई होती रहेगी। तीन साल एक दिन से पांच साल के लिए ब्याज दरों में 40 आधार अंकों की वृद्धि की गई है।

कोटक महिंद्रा बैंक
कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) ने 17 अगस्त 2022 से तीन साल की अवधि के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज दरों में 15 आधार अंकों तक की बढ़ोतरी की है। 365 से 389 दिनों की परिपक्वता वाली एफडी पर ब्याज दर 5.60 फीसदी से 15 आधार अंक बढ़ाकर 5.75 फीसदी कर दी गई है। 390 दिनों से लेकर तीन साल तक की मैच्योरिटी वाली FD पर ब्याज दरों को 5.75 फीसदी से बढ़ाकर 15 बेसिस पॉइंट बढ़ाकर 5.90 फीसदी कर दिया गया है।

पंजाब नेशनल बैंक
PNB ने 2 करोड़ रुपये से कम की FD की ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है। कुछ अवधियों के लिए बैंक ने 20 आधार अंकों तक की वृद्धि की है। नई ब्याज दरें 17 अगस्त 2022 से प्रभावी हैं। पीएनबी ने लंबी अवधि की एफडी पर ब्याज दर में 20 बेसिस प्वाइंट तक की बढ़ोतरी की है। बैंक अब एक साल में मैच्योर होने वाली जमाओं पर 20 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी पर 5.50 फीसदी ब्याज दर की पेशकश करेगा। एक साल से ज्यादा और दो साल तक परिपक्व होने वाली जमाओं पर ब्याज दर में 15 आधार अंकों की वृद्धि की गई है, इसके लिए नई दर 5.50 फीसदी है।