लाइव टीवी

IRCTC ने उठाया बड़ा कदम, कैंसिल हुई रामायण यात्रा ट्रेन, जानें पूरी डिटेल

Updated Aug 23, 2022 | 12:36 IST

Ramayana Yatra Train: रेलवे यात्री कृपया ध्यान दें। रामायण यात्रा ट्रेन के जरिए भगवान राम से जुड़े स्थलों के दर्शन करने वाले वाले यात्रियों को झटका लगा है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
रेल यात्री ध्यान दें! 24 अगस्त को चलने वाली रामायण यात्रा ट्रेन हुई कैंसिल

नई दिल्ली। रेलवे के ऑनलाइन टिकटिंग मंच इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) की दूसरी रामायण यात्रा ट्रेन (Ramayana Yatra Train) को यात्रियों की कमी के कारण रद्द कर दिया गया है। यह ट्रेन 24 अगस्त को चलने वाली थी। आईआरसीटीसी के अनुसार यह भारत गौरव (Bharat Gaurav) यात्रा के तहत रामायण सीरीज की दूसरी ट्रेन थी, पर यात्रियों की कमी के कारण इसे रद्द करना पड़ा है।

इन धार्मिक स्थलों का भ्रमण करती है ट्रेन
यह ट्रेन अयोध्या, वाराणसी, प्रयागराज, हंपी, रामेश्वरम जैसे तीर्थ स्थलों के साथ-साथ नेपाल के जनकपुर तक जाती है और यात्रियों के लिए पूरी तरीके से दर्शन रुकने खाने-पीने से लेकर हर तरह की व्यवस्था की जाती है। रामायण यात्रा ट्रेन अपने 19 रातों और 20 दिनों के सफर में दर्शनार्थियों को भगवान राम से जुड़े महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों जैसे अयोध्या, नंदीग्राम, जनकपुर, सीतामढ़ी, बक्सर, वाराणसी, सीता संहिता स्थल, प्रयागराज, सिंगारपुर, चित्रकूट, नाशिक, हंपी, रामेश्वरम, कांचीपुरम भद्रचलम आदि स्थलों का भ्रमण करती है।

इतना था ट्रेन का किराया
यह विशेष पर्यटक ट्रेन, पर्यटन मंत्रालय, भारत सरकार की पहल देखो अपना देश के अनुरूप, घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए चलाई जा गई थी। आईआरसीटीसी ने एसी प्रथम श्रेणी की यात्रा के लिए 102095 रुपये प्रति व्यक्ति (Ramayana Yatra Train Price) एवं एसी द्वितीय श्रेणी की यात्रा के लिए रु 82950/- प्रति व्यक्ति का शुल्क निर्धारित किया है।

टूरिस्ट को मिलती है भोजन, इंश्योरेंस, आदि की सुविधा
इस टूर पैकेज की कीमत में यात्रियों को रेल यात्रा के अतिरिक्त स्वादिष्ट शाकाहारी भोजन, वातानुकूलित बसों द्वारा पर्यटक स्थलों का भ्रमण, एसी होटलों में ठहरने की व्यवस्था, गाइड व इंश्योरेंस आदि कि सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी।