लाइव टीवी

Gold: मंदी में भी चमकता है गोल्ड, इन 4 तरीकों से होगा मोटा मुनाफा

Updated Jun 29, 2022 | 18:23 IST

Investment in Gold: शेयर बाजार में गिरावट और कमजोर घरेलू मुद्रा के बीच, निवेशक अपना पैसा सोने में लगाने का विचार करते हैं। भारत में सोने में निवेश के कई विकल्प मौजूद हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
सोने में निवेश का मतलब सिर्फ गहने खरीदना ही नहीं
मुख्य बातें
  • गोल्ड ईटीएफ से निवेशक को स्टोरेज और चोरी की चिंता नहीं होती है।
  • डिजिटल सोने में निवेश 1 रुपये से भी शुरू किया जा सकता है।
  • आप अपने घर से डिजिटल सोना बेच या खरीद सकते हैं।

नई दिल्ली। मंदी की आशंका गहरा रही है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक मंदी के समय में सोने में निवेश (Investment in Gold) करना बेहतर माना जाता है। सोने में निवेश का मतलब सिर्फ गहने खरीदना ही नहीं है। मौजूदा समय में सोने में निवेश के कई विकल्प हैं। जब अस्थिर वित्तीय बाजार के दौरान निवेश करने की बात आती है तो सोने को आमतौर पर सुरक्षित विकल्प माना जाता है। ऐतिहासिक रूप से यह देखा गया है कि जब भी स्टॉक से निवेशकों को नुकसान होता है, तो सोना बहुत अच्छा प्रदर्शन करता है।

आजकल, ऐसे कई तरीके हैं जिनके माध्यम से कोई भी सोने में निवेश (Gold Investment Option) किया जा सकता है। सोने में निवेश के चार सबसे लोकप्रिय तरीके हैं फिजिकल गोल्ड, गोल्ड ईटीएफ, गोल्ड बॉन्ड और डिजिटल गोल्ड।

फिजिकल गोल्ड (Physical Gold)
कई सोने के खरीदार अभी भी सोने को फिजिकल रूप में खरीदना पसंद करते हैं। लेकिन ज्वैलरी को बनाने की लागत (Jewellery Making Charge) और उससे जुड़ी कीमत की वजह से यह मूल्यवान विकल्प नहीं माना जाता है। इतना ही नहीं ज्वैलरी का चोरी होने का भी डर रहता है।

कैसे पता चलता है सोना शुद्ध है या नहीं?

गोल्ड ईटीएफ (Gold ETF)
गोल्ड ईटीएफ कागज या डीमैट रूप में फिजिकल गोल्ड का प्रतिनिधित्व करते हैं। आप गोल्ड ईटीएफ में शेयरों की तरह ही डीमैट खाते के जरिए व्यापार कर सकते हैं। इसकी खास बात यह है कि इसके जरिए आप 1 ग्राम सोने के लिए भी निवेश कर सकते हैं। ध्यान रहे कि गोल्ड ईटीएफ में निवेश करने के लिए आपके पास एक ट्रेडिंग अकाउंट होना चाहिए।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (Sovereign Gold Bond)
एसजीबी आरबीआई द्वारा जारी सरकारी प्रतिभूतियां हैं। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड निवेशकों को सोना (फिजिकल रूप में नहीं) रखने और उस पर ब्याज अर्जित करने की अनुमति देता है। इसके लिए आपको खरीद के समय इश्यू मूल्य का भुगतान करना होता है और रिडेम्प्शन पर भुगतान भी सोने की मौजूदा बाजार दर के अनुसार ही होता है।

Gold-Silver Rate Today, 28 June 2022: सोने की कीमत में बढ़त, जानें कितने में बिक रही है पीली धातु

डिजिटल गोल्ड (Digital gold)
डिजिटल सोना कीमती धातु (24 कैरेट) में निवेश करने का एक डिजिटल तरीका है। आप ऑनलाइन पेमेंट करके या यूपीआई के माध्यम से डिजिटल सोना खरीद सकते हैं। विक्रेता लेनदेन के लिए एक डिजिटल चालान प्रदान करेगा। कई प्लेटफार्म में डिजिटल गोल्ड निवेश के लिए 2 लाख रुपये की सीमा है।

(Disclaimer: यहां टाइम्स नाउ नवभारत द्वारा किसी भी योजना में निवेश की सलाह नहीं दी जा रही है। यह सिर्फ जानकारी देने के उद्देश्य से लिखा गया है। किसी भी योजना में निवेश करने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।)