लाइव टीवी

मोदी सरकार की इन स्कीम पर भी महंगाई की मार, अब इतना चुकाना होगा पैसा

Updated Jun 01, 2022 | 13:14 IST

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना को आर्थिक रूप से व्यवहारिक बनाए रखने को लिए सरकार ने इनका प्रीमियम बढ़ा दिया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
इन सरकारी स्कीम का बढ़ा प्रीमियम, अब इतना करना होगा पेमेंट
मुख्य बातें
  • प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना मृत्यु होने पर दो लाख रुपये का जीवन बीमा कवर देती है।
  • प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना लोगों को दुर्घटना में मृत्यु या स्थाई विकलांगता पर दो लाख रुपये का बीमा कवर देती है।
  • पीएमएसबीवाई के तहत आंशिक स्थाई विकलांगता पर एक लाख रुपये का बीमा कवर मि

नई दिल्ली। जनता की सुविधाओं के लिए केंद्र सरकार कई योजनाएं चलाती हैं। आज इंश्योरेंस सभी के लिए अहम है। मोदी सरकार गरीबों के लिए कई इंश्योरेंस स्कीम चलाती है। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana) और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana) सरकार की सबसे सफल योजनाओं में से एक हैं। लेकिन इन स्कीम के लाभार्थियों को झटका लगा है। सरकार ने 1 जून 2022 से इनका प्रीमियम बढ़ा दिया है।

अब इतना करना होगा पेमेंट
PMJJBY का प्रीमियम 32 फीसदी बढ़ा है और PMSBY का प्रीमियम 67 फीसदी बढ़ा है। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की प्रीमियम दर 1.25 रुपये प्रतिदिन बढ़ा दी गई है। इस स्कीम का सालाना प्रीमियम 330 रुपये से बढ़कर अब 436 रुपये हो गया है। वहीं प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का वार्षिक प्रीमियम 12 रुपये से बढ़ाकर 20 रुपये हो गया है।

PPF: इस योजना में करेंगे निवेश, तो करोड़पति बनकर होंगे रिटायर, जानें पूरा प्लान

अब तक इतने दावों का हुआ भुगतान
पीएमएसबीवाई की शुरुआत से 31 मार्च 2022 तक प्रीमियम के तौर पर 1,134 करोड़ रुपये इकट्ठे किए गए और 2,513 करोड़ रुपये के दावों का पेमेंट किया गया। वहीं पीएमजेजेबीवाई के तहत प्रीमियम के रूप में 9,737 करोड़ रुपये इकट्ठे हुए और 14,144 करोड़ रुपये के दावों का पेमेंट हुआ।

कब से लागू होंगी नई दरें?
दरअसल इन योजनाओं के तहत किए गए दावों के आधार पर प्रीमियम बढ़ाने का फैसला लिया गया है। ये नई दरें 1 जून 2022 से प्रभावी हो गई हैं। मालूम हो कि 31 मार्च 2022 तक प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत सक्रिय ग्राहकों की संख्या 6.4 करोड़ और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत सक्रिय ग्राहकों की संख्या 22 करोड़ थी।

NPS Calculator: सुरक्षित करना चाहते हैं अपने जीवनसाथी का भविष्य? यहां निवेश कर पाएं 44793 रुपये मासिक पेंशन