लाइव टीवी

IRCTC: तत्काल बुकिंग करते समय हर बार मिलेगी कंफर्म टिकट! बस इस ऑप्शन पर करना होगा क्लिक

Updated Jul 06, 2022 | 14:31 IST

IRCTC Train Ticket Booking: तत्काल टिकट जल्दी बुक करने के चक्कर में हम भूल जाते हैं कि इंटरनेट की स्पीड खराब है। इसलिए सबसे पहले देखें कि इंटरनेट स्पीड अच्छी हो।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
इस आसान ट्रिक से आपको हर बार मिलेगी कंफर्म तत्काल टिकट!
मुख्य बातें
  • रेलवे टिकट बुकिंग में जरा सी देरी से रिजर्वेशन नहीं मिल पाता है।
  • तत्काल टिक बुक करने के लिए समय से पहले ही अकाउंट में लॉग इन कर लें।
  • पेमेंट के लिए आप UPI, IRCTC वॉलेट या किसी अन्य विकल्प का इस्तेमाल कर सकते हैं।

नई दिल्ली। कई बार ऐसे होता है जब लोगों को अचानक किसी दूसरे राज्य में जाना होता है और इसके लिए ट्रेन की टिकट बिक करनी पड़ती है। तत्काल यात्रा के लिए ट्रेन टिकट बुक (IRCTC Train Ticket Booking) करने की जरूरत होती है। लेकिन ऐसे में कन्फर्म टिकट बुक करना काफी मुश्किल होता है। भारतीय रेलवे ने अचानक यात्रा करने वाले लोगों को ध्यान में रखते हुए तत्काल सिस्टम की शुरुआत की हुई है।

कब से कर सकते हैं रिजर्वेशन?
तत्काल टिकट (Tatkal Ticket Booking) बुक करने से पहले लोगों को पता होना चाहिए कि इन्हें यात्रा से एक दिन पहले ही बुक किया जा सकता है। 3AC और उससे ऊपर की क्लास के लिए बुकिंग सुबह 10 बजे और स्लीपर तत्काल टिकट की बुकिंग सुबह 11 बजे से शुरू होती है। काउंटर के अलावा, तत्काल टिकट ऑनलाइन भी बुक की जा सकती है।

मिनटों में बुक होगी आईआरसीटीसी तत्काल टिकट, देखें ये फोटो स्टोरी

अगर आप कुछ चीजों का ध्यान रखेंगे तो कंफर्म टिकट बुक करना आसान हो जाएगा। इसके लिए आपको बस IRCTC पर एक ऑप्शन पर क्लिक करना होगा । आइए बताते हैं जल्दी टिकट बुक करने का तरीका - (IRCTC Tatkal Train Ticket Booking Online)

पेटीएम से बुक करें तत्काल टिकट, ये रहा तरीका

काम आएगा ये तरीका (Tatkal Ticket Booking Tips)
तत्काल टिकट लिमिटेड होती हैं। सीट पाने के लिए आपको कुछ पर्सनल डिटेल्स डालनी होती हैं। इसमें आपको आधार कार्ड (Aadhaar Card) का नंबर भी डालना होता है, जिसे डालने में काफी समय लग जाता है। ऐसे में मास्टर लिस्ट आपके काम आएगी । मास्टर लिस्ट में आप पहले ही अपनी जरूरी डिटेल्स डाल लें। अगर आप ऐसा करते हैं, तो टिकट बुकिंग के समय नाम पर क्लिक करते ही नीचे आपकी सारी डिटेल्स अपने आप दर्ज हो जाएंगी और आपका समय बचेगा।