लाइव टीवी

सट्टे में उड़ रहा है पोस्ट ऑफिस स्कीम में निवेश किया गया पैसा, कितनी सुरक्षित है आपकी कमाई?

Updated May 26, 2022 | 14:25 IST

Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस में देश के हर वर्ग के लिए कई योजनाएं उपलब्ध हैं। इन स्कीम में आपका पैसा पूरी तरह सुरक्षित रहता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
कितना सुरक्षित है पोस्ट ऑफिस स्कीम में निवेश किया गया पैसा?

नई दिल्ली। लोग अक्सर निवेश का कोई ना कोई विकल्प ढूंढते रहते हैं। ज्यादातर निवेशकों की कोशिश यही रहती है कि उन्हें मोटे मुनाफे के साथ- साथ रिटर्न की गारंटी भी मिले। ऐसे में वे सरकारी योजनाओं (Government Scheme) में अपने पैसे लगाते हैं, जहां उन्हें गारंटीड रिटर्न मिलता है।

हर वर्ग को ध्यान में रखते हुए पोस्ट ऑफिस भी कई तरह की स्कीम (Post Office Scheme) चला रहा है, जैसे- सुकन्या समृद्धि योजना, किसान विकास पत्र, सीनिर सिटीजन सेविंग स्कीम, पब्लिक प्रोविडेंट फंड, नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट, पोस्ट ऑफिस टर्म डिपॉजिट, आदि। लेकिन क्या होगा अगर आपको पता चले कि पोस्ट ऑफिस का कोई अधिकारी आपके द्वारा निवेश किए गए पैसे लेकर भाग गया है, या उसका इस्तेमाल किसी गलत काम के लिए कर रहा है? ऐसा ही एक मामला सामने आया है मध्य प्रदेश से।

PPF Calculator: बनना है करोड़पति? जानें अपने पीपीएफ खाते में कैसे जमा कर सकते हैं 1 करोड़ रुपये

सट्टे में लगाए निवेश किए गए पैसे
मध्य प्रदेश के एक पोस्ट ऑफिस में जमा रुपयों से सट्टा खेलने का मामला सामने आया है। मध्य प्रदेश के एक पोस्ट ऑफिस में अधिकारी ने 1 करोड़ रुपये इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के मैचों में लगा दिए। पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार तो कर लिया है, लेकिन यह ग्राहकों के लिए मुश्किल भरा समय है। ग्राहक अपने पैसों को पाने के लिए विभाग के चक्कर काट रहे हैं।

कितनी सुरक्षित है आपकी राशि?
इसके बाद से सभी निवेशकों के मन में सवाल उठने लगे हैं कि उनके पैसे पोस्ट ऑफिस में सुरक्षित हैं भी या नहीं। चिंता की कोई बात नहीं है क्योंकि इन योजनाओं पर सरकार का हाथ है। आपके द्वारा जमा की गई राशि सुरक्षित रहती है क्योंकि सरकार इस पर सुरक्षा प्रदान करती है।

NPS calculator: जानें हर माह 50,000 रुपये की पेंशन के लिए कितना करना होगा निवेश

पोस्टल डिपॉजिट के मामले में इंश्योरेंस की कोई अवधारणा नहीं है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें पैसा पूरी तरह से सुरक्षित है। आर्थिक मामलों के विभाग के तहत काम करने वाले नेशनल सेविंग इंस्टीट्यूट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार, पोस्ट ऑफिस स्कीम में निवेश सॉवरेन गारंटी के साथ आते हैं। पोस्ट ऑफिस स्कीम केंद्रीय वित्त मंत्रालय के उत्पाद हैं।