लाइव टीवी

इस कंपनी में विराट कोहली ने लगाया है पैसा, इस प्लान से आप भी खरीद सकेंगे हिस्सेदारी

Updated May 26, 2022 | 15:04 IST

आपको जल्द ही एक बड़ी इंश्योरेंस कंपनी में निवेश का शानकार मौका मिल सकता है। खास बात ये है कि इसमें खुद विराट कोहली की हिस्सेदारी है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
कोहली ने यहां लगाया है पैसा, आप भी खरीद सकते हैं हिस्सेदारी!
मुख्य बातें
  • विराट कोहली के निवेश वाली कंपनी जल्द शेयर बाजार में लिस्ट हो सकती है।
  • डिजिट इंश्योरेंस की स्थापना साल 2017 में हुई थी।
  • विराट कोहली ने कई कंपनियों में निवेश किया है।

नई दिल्ली। अगर आप भी निवेश का कोई प्लान बना रहे हैं तो ये खबर जरूर पढ़ लें। आपको जल्द ही भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) के निवेश वाली एक कंपनी में पैसे लगाने का मौका मिल सकता है। इंश्योरेंस कंपनी डिजिट इंश्योरेंस (Digit Insurance) अपना आईपीओ (IPO) लाने की योजना बना रही है।

ये है कंपनी का प्लान
इस मामले की जानकारी रखने वाले तीन लोगों ने रॉयटर्स को बताया कि, 'कनाडा के अरबपति प्रेम वत्स के फेयरफैक्स ग्रुप द्वारा समर्थित भारत की डिजिट इंश्योरेंस, आईपीओ में 4.5 अरब डॉलर से 5 अरब डॉलर के मूल्यांकन पर करीब 500 मिलियन डॉलर जुटाने पर विचार कर रही है।'

क्या है आईपीओ और क्यों करें इसमें निवेश? जानिए इसके बारे में सबकुछ

जनवरी तक हो सकती है लिस्टिंग
डिजिट ने सौदे के लिए मॉर्गन स्टेनली और भारतीय निवेश बैंक आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज को बुकरनर नियुक्त किया है। कंपनी सितंबर तक बाजार नियामक सेबी (SEBI) को अपने मसौदा दस्तावेज दाखिल कर सकती है और जनवरी तक लिस्ट होने की योजना बना रही है।

डिजिट की वेबसाइट के अनुसार कंपनी ने कार, बाइक, हेल्थ और ट्रैवर इंश्योरेंस में 20 मिलियन से ज्यादा ग्राहकों को सेवा प्रदान की है। पिछले वित्त वर्ष में इसका राजस्व 62 फीसदी बढ़कर करीब 675 मिलियन डॉलर हो गया। डिजिट भारत के कुछ स्टार्टअप यूनिकॉर्न (जिनका मूल्य 1 अरब डॉलर से ज्यादा होता है) में से एक है, जो लाभदायक है।

कंपनी ने अब तक कितने जुटाए पैसे?
इस महीने की शुरुआत में जब डिजिट ने फंडिंग की एक किस्त जुटाई थी, तब इसका मूल्य लगभग 4 अरब डॉलर था। इसने अब तक फेयरफैक्स के अलावा Sequoia कैपिटल, ए91 पार्टनर्स और फेयरिंग कैपिटल से 400 मिलियन डॉलर से भी ज्यादा पैसे जुटाए हैं।

डिजिट के फाउंडर कमेश गोयल इंश्योरेंस सेक्टर के अनुभवी हैं, जिन्होंने जर्मनी के आलियांज के साथ काम किया और इसके भारतीय संयुक्त उद्यम का नेतृत्व भी किया है। भारतीय क्रिकेट स्टार विराट कोहली इसके निवेशक के साथ- साथ ब्रांड एंबेसडर भी हैं।