लाइव टीवी

शादी हो या पढ़ाई, यहां हर जरूरत के लिए मिलेगा FD से भी ज्यादा रिटर्न

Updated Jun 30, 2022 | 16:08 IST

Investment Scheme: एसबीआई, आईसीआईसीआई, एचडीएफसी, एक्सिस बैंक, आदि जैसे शीर्ष बैंकों की फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दरें पोस्ट ऑफिस की स्कीम से कम हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
भूल जाइए FD, इन पोस्ट ऑफिस स्कीम में मिलेगा तगड़ा रिटर्न
मुख्य बातें
  • बैंक एफडी से ज्यादा रिटर्न अर्जित करने के लिए आप पोस्ट ऑफिस स्कीम में निवेश कर सकते हैं।
  • पोस्ट ऑफिस योजनाओं और एफडी, दोनों में ही निवेशकों को गारंटीड रिटर्न मिलता है।
  • किसी भी स्कीम में निवेश करने से पहले आपको उसकी शर्तें जरूर पढ़ लेनी चाहिए।

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पिछले दो महीनों में रेपो रेट में कुल 90 बीपीएस की बढ़ोतरी की है। इसके परिणामस्वरूप बैंकों और पोस्ट ऑफिस द्वारा शॉर्ट टर्म जमा पर ब्याज दरों में वृद्धि हुई है। लेकिन बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) की ब्याज दरें पोस्ट ऑफिस योजनाओं (Post Office) की तुलना में कम हैं। सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम, पब्लिक प्रोविडेंट फंड अकाउंट और सुकन्या समृद्धि योजना से निवेशकों को एफडी के मुकाबले ज्यादा फायदा हो रहा है।

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम
वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (Senior Citizen Savings Scheme, SCSS) एक छोटी बचत योजना है जो वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक लोकप्रिय निवेश विकल्प है। इसमें फिक्स्ड डिपॉजिट से बेहतर रिटर्न अर्जित किए जाने की उम्मीद है। 55 से 60 साल की आयु वाले सीनियर सिटीजन, रिटायर्ड सिविल कर्मचारी और 50 से 60 साल की आयु वाले रिटायर्ड सैन्य कर्मी SCSS अकाउंट खोल सकते हैं।

गोल्ड में इन तरीकों से करेंगे निवेश तो होगा मोटा मुनाफा

पब्लिक प्रोविडेंट फंड अकाउंट
Public Provident Fund निवेशकों के लिए सबसे लोकप्रिय निवेश विकल्पों में से एक है। न्यूनतम 500 रुपये की जमा राशि और अधिकतम 1.5 लाख रुपये की वार्षिक राशि के साथ पीपीएफ अकाउंट खोला जा सकता है। जमा राशि आयकर अधिनियम की धारा 80सी के लिए कटौती के पात्र है। वर्तमान में निवेशकों को जमा पर 7.1 फीसदी वार्षिक चक्रवृद्धि ब्याज मिल रहा है।

सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Scheme)
यह पोस्ट ऑफिस स्कीम उन माता-पिता के लिए बनाई गई है जो अपनी बेटी के भविष्य के लिए पैसे बचाना चाहते हैं। यह अकाउंट न्यूनतम 250 रुपये और अधिकतम 1,50,000 रुपये जमा के साथ खोला जा सकता है। सुकन्या समृद्धि अकाउंट डिपॉजिट धारा 80 सी के तहत कर कटौती योग्य है।

Bank Holidays in July 2022: जुलाई में हर दूसरे दिन बंद रहेंगे बैंक! जाने से पहले पढ़ लें पूरी लिस्ट

(Disclaimer: यहां टाइम्स नाउ नवभारत द्वारा किसी भी योजना में निवेश की सलाह नहीं दी जा रही है। यह सिर्फ जानकारी देने के उद्देश्य से लिखा गया है। किसी भी योजना में निवेश करने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।)