लाइव टीवी

PM Kisan Yojana: वापस करने होंगे 11वीं किस्त के पैसे! कहीं लिस्ट में आपका भी तो नहीं है नाम?

Updated Jul 13, 2022 | 16:20 IST

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Payment Refund: केंद्र सरकार ने हाल ही में देश के करोड़ों किसानों के बैंक अकाउंट में पीएम सम्मान निधि योजना की 11वीं किस्त का पैसा ट्रांसफर किया था।

Loading ...
इन किसानों को वापस करने होंगे PM Kisan Yojana के पैसे (Pic: iStock)
मुख्य बातें
  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना सरकार की सबसे सफल योजनाओं में से एक है।
  • किसानों के बैंक अकाउंट में हर साल कुल 6000 रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं।
  • किसानों को साल में तीन बार किस्तें जारी होती हैं।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठाते हैं, तो आपको ये खबर जरूर पढ़ लेनी चाहिए क्योंकि हो सकता है कि आपको योजना के तहत मिले पैसों को वापस करना पड़े। जी हां, अगर आपने इस सरकारी स्कीम के पात्र नहीं हैं और आपने इस स्कीम के तहत आर्थिक लाभ उठाया है, तो आपको पैसे लौटाने होंगे। पीएम किसान योजना के तहत सरकार किसानों को अब तक 11 किस्तें जारू हुई हैं।

दरअसल कई ऐसे किसान हैं जो इस योजना (PM Kisan Yojana) के लाभार्थी की सूचि में ही नहीं आते हैं लेकिन उनके अकाउंट में भी पैसे गए हैं। इसलिए अब ऐसे किसानों को अब 11वीं किस्त के पैसे लौटाने होंगे।

अगर आपको भी पीएम किसान योजना के पैसे लौटाने हैं, तो इसका तरीका जानने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें -

PM Kisan Yojana Update: पीएम किसान योजना का गलत तरीके उठाया फायदा, लौटाने होंगे पैसे, नोटिस जारी

अगली किस्त पाने के लिए केवाईसी जरूरी (PM Kisan Yojana 12th Kist KYC Update)
मालूम हो कि किसानों को 12वीं किस्त का फायदा उठाने के लिए केवाईसी अपडेट करना होगा। सरकार ने अन्नदाताओं को पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत केवाईसी अपडेट करने के लिए दो महीने का अतिरिक्त समय भी दिया है। इसलिए अगर आप अगली किस्त के तहत 2000 रुपये लेना चाहते हैं, तो यह काम जल्दी पूरा कर लें।

किसानों को साल की पहली किस्त अप्रैल से जुलाई के दौरान मिलती है। दूसरी क‍िस्‍त अगस्‍त से नवंबर के बीच दी जाती है और तीसरी क‍िस्‍त का लाभ द‍िसंबर से मार्च के बीच दिया जाता है। 31 मई 2022 को सरकार ने लाभार्थी किसानों के बैंक अकाउंट में 11वीं किस्त के पैसे डाले थे।

PM Kisan Yojana 12th Installment Date: बड़ा अपडेट, किसानों को इस दिन मिल सकती है बड़ी खुशखबरी