लाइव टीवी

ट्रेन में करते हैं बच्चे के साथ सफर, इन सुविधाओं को न करें इग्नोर

Updated Jul 13, 2022 | 17:40 IST

IRCTC Train Tickets and Rule for Children: उत्तर रेलवे जोन ने छोटे बच्चों के साथ सफर करने वाली महिलाओं का यात्रा आसान करने के लिए बेबी सीट शुरू की है।

Loading ...
भारतीय रेल में बच्चों की यात्रा के नियम
मुख्य बातें
  • 5 साल से कम उम्र के बच्चे के लिए भी बर्थ रिजर्व कराई जा सकती है।
  • 5-12 साल तक की उम्र के बच्चों के लिए आधे किराए में यात्रा का प्रावधान है।
  • दिव्यांग बच्चों को यात्रा के समय टिकट किराए में छूट मिलती है।

IRCTC Train Tickets: हम सभी कभी न कभी ट्रेन की यात्रा करते हैं, कई बार सफर में बच्चे भी साथ होते हैं। ऐसे में भारतीय रेलवे बच्चों की यात्रा आरामदायक बनाने के लिए कई सुविधाएं देती है। जिनका यात्री फायदा उठा सकते हैं। इसमें बिना टिकट की सीट मिलने के सुविधा से लेकर कई दूसरे फायदे मिलते हैं। ऐसे में आइए जानते हैं कि कौन सी सुविधाएं हैं, जिनके जरिए यात्रा को सुकून भरा बनाया जा सकता है..

मुफ्त में बेबी सीट

उत्तर रेलवे जोन ने छोटे बच्चों के साथ सफर करने वाली महिलाओं का यात्रा आसान करने के लिए बेबी सीट शुरू की है। जो कि लोअर बर्थ के साथ लगी होती है। बच्चे की सुरक्षा के लिए इसमें एक स्टॉपर लगा होता है। अभी यह सुविधा ट्रॉयल के आधार पर शुरू हुई है। जिसे बाद में यात्रियों की रूचि को देखते हुए दूसरी ट्रेनों में भी शुरू किया जाएगा।

5 साल से कम उम्र के बच्चे की होगी बर्थ बुक

अगर लंबी दूरी की यात्रा कर रहे हैं और आपके साथ कोई 5 साल से कम उम्र का बच्चा है, तो उसके लिए भी बर्थ रिजर्व कराई जा सकती है। रेलवे में 5 साल से कम उम्र के बच्चों की यात्रा मुफ्त होती है। लेकिन कोई व्यक्ति छोटे बच्चे के लिए बर्थ बुक करना चाहता है, तो किराए की राशि दकर बर्थ रिजर्व करा सकता है।

5-12 साल के बच्चों के लिए पूरी बर्थ पर ये है नियम

इसी तरह रेलवे में 5-12 साल तक की उम्र के बच्चों के लिए आधे किराए में यात्रा का प्रावधान है। लेकिन अगर कोई व्यक्ति बच्चे के लिए फुल बर्थ चाहता है तो उसे किराए की पूरी राशि देने का प्रावधान है। ऐसा कर वह बर्थ रिजर्व करा सकता है।

Indian Railways: प्रयागराज-जयपुर सुपरफास्ट ट्रेन से सफर करने वालों को झटका, तीन दिन देना होगा ज्यादा किराया

इंश्योरेंस की सुविधा

रेलवे यात्रियों को रेल यात्रा पर |ऑनलाइन टिकट बुकिंग पर 10 लाख रुपये तक इंश्योरेंस कवर देता है। ऐसे में यात्रा करते समय यह सुविधा बच्चों के लिए भी लागू होती है।  इसलिए टिकट बुक करते समय इंश्योरेंस सुविधा के लिए जरूरत आवेदन करें। हालांकि 5 साल से कम उम्र के बच्चों का इंश्योरेंस कवर नहीं होता है। लेकिन फिर यात्रा करते समय 5 साल से कम उम्र वाले बच्चों का भी विवरण जरूर भरे।