लाइव टीवी

सिर्फ 5197 रुपये में खरीदें सोना, डिस्काउंट का भी उठाएं फायदा, इस तारीख तक का मौका

Updated Aug 22, 2022 | 11:04 IST

Sovereign Gold Bond Scheme: सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम से आपको न सिर्फ सोने की सुरक्षित खरीद का मौका मिलेगा, बल्कि सरकार खुद इसे बाजार से कम दाम पर बेचेगी।

Loading ...
Sovereign Gold Bond Scheme: सोने में निवेश का सुनहरा मौका, सिर्फ 26 अगस्त तक का समय (Pic: iStock)
मुख्य बातें
  • भारतीयों के लिए सोना हमेशा से पसंदीदा रहा है।
  • सोने की गिनती इन्वेस्टमेंट के पारम्परिक तरीकों में होती है।
  • सरकार ने लोगों को एक बार फिर से सुनहरा मौका दिया है।

Sovereign Gold Bond Scheme: सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम (SGB) 2022-23 की दूसरी सीरीज की शुरुआत आज यानी 22 अगस्त 2022 से हो रही है। यह सब्सक्रिप्शन के लिए पांच दिनों तक, यानी 26 अगस्त तक ही खुला है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कहा कि सोने का निर्गम मूल्य 5,197 रुपये प्रति ग्राम तय किया है। दूसरी किस्क, सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड 2022-23 का इश्यू प्राइस इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) द्वारा प्रकाशित क्लोजिंग प्राइस के औसत मूल्य पर आधारित है।

कैसे मिलेगा डिस्काउंट?
SGB की नवीनतम पेशकश की कीमत इस साल जून में घोषित पिछली सीरीज की तुलना में 106 रुपये ज्यादा है। पिछले सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की कीमत 5,091 रुपये प्रति ग्राम थी। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड ​​के लिए ऑनलाइन सब्सक्रिप्शन और पेमेंट करने पर आपको डिस्काउंट भी मिलता है। इसके तहत आप 50 रुपये की छूट का फायदा उठा सकते हैं। ऐसे में 1 ग्राम सोने की कीमत कम होकर 5,147 रुपये हो जाती है।

Gold: हर हॉलमार्क ज्वैलरी पर लिखे होते हैं ये है तीन नंबर, चेक करें कितना शुद्ध है आपका सोना

किन्हें मिलेगा डिस्काउंट?
भारत सरकार ने भारतीय रिजर्व बैंक के परामर्श से उन निवेशकों को निर्गम मूल्य से 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट देने का फैसला लिया है जो ऑनलाइन आवेदन करते हैं और भुगतान डिजिटल मोड के माध्यम से करते हैं।

सिर्फ पांच दिनों का मौका
एसजीबी के इस दौर के लिए सब्सक्रिप्शन 22 अगस्त से खुला है। यह इश्यू 26 अगस्त तक सब्सक्रिप्शन के लिए खुला रहेगा। बॉन्ड 30 अगस्त को बॉन्ड जारी किए जाएंगे। विशेषज्ञों के अनुसार, सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड निश्चित रूप से उन लोगों के लिए सबसे अच्छे निवेश विकल्पों में से एक है जो सोने में निवेश करना चाहते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इससे आपको ब्याज का भी लाभ मिलता है।

कैसे पता चलता है सोना शुद्ध है या नहीं?