लाइव टीवी

सावधान! Delhi Traffic Police का स्पेशन अभियान, करेंगे यह काम तो कटेगा चालान

अभिषेक गुप्ता | Principal Correspondent
Updated Aug 20, 2022 | 22:01 IST

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के एक सीनियर अफसर ने बताया कि पुलिस पहले भी ऐसा करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करती थी, लेकिन अब उन पर ज्यादा ध्यान दिया जाएगा। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspIANS
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है।
मुख्य बातें
  • #DelhiMeinShorNahi हैशटैग के साथ चालू हुआ कैंपेन
  • ट्रैफिक पुलिस के टि्वटर हैंडल से दी गई इस बारे में जानकारी
  • ध्वनि प्रदूषण फैलाने वालों का चालान काटा जाएगा- अफसर

देश की राजधानी दिल्ली में अब बेवजह हॉर्न बजाने, प्रेशर हॉर्न और मॉडिफाई किए गए साइलेंसर्स का इस्तेमाल करने वालों पर ट्रैफिक पुलिस कड़ा एक्शन लेगी। शनिवार (20 अगस्त, 2022) को दिल्ली की यातायात पुलिस (Delhi Traffic Police) ने इस बाबत स्पेशल अभियान का आगाज किया है। यह कैंपेन #DelhiMeinShorNahi हैशटैग के साथ चालू किया गया है।

माइक्रो ब्लॉगिंग साइट टि्वट पर खुद शहर के ट्रैफिक पुलिस के आधिकारिक हैंडल की ओर से इस बारे में जानकारी दी गई। बताया गया कि उसकी ओर से वाहनों में प्रेशर हॉर्न और फेरबदल किए गए साइलेंसर का उपयोग करने वाले वाहन मालिकों के खिलाफ विशेष अभियान चालू किया गया है। ट्वीट के मुताबिक, ‘‘दिल्ली यातायात पुलिस अपने वाहनों में प्रेशर हॉर्न, परिवर्तित साइलेंसर का उपयोग करने वालों पर जुर्माना लगाएगी। दिल्ली में शोर नहीं।’’

इस बीच, समाचार एजेंसी पीटीआई-भाषा को पुलिस के एक सीनियर अफसर ने बताया कि पुलिस पहले भी ऐसा करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करती थी, लेकिन अब उन पर ज्यादा ध्यान दिया जाएगा। 

अधिकारी के अनुसार, ‘‘नियमों का उल्लंघन करके और प्रेशर हॉर्न व परिवर्तित साइलेंसर का उपयोग करके ध्वनि प्रदूषण फैलाने वालों का चालान काटा जाएगा।’’

वहीं, एक अन्य अधिकारी ने कहा, ‘‘हम डॉक्टरों का साक्षात्कार लेंगे और उनसे ध्वनि प्रदूषण के दुष्प्रभावों के बारे में पूछेंगे। हम लोगों को शिक्षित करने के लिए साक्षात्कार प्रसारित करेंगे ताकि वे परिवर्तित साइलेंसर और प्रेशर हॉर्न का इस्तेमाल बंद कर दें।’’ ट्विटर पर तमाम लोगों ने पुलिस के इस कदम का स्वागत किया और अन्य मुद्दों पर भी अपनी सलाह दी।