लाइव टीवी

Tatkal Passport:ये लोग नहीं बनवा सकते 'तत्काल' पासपोर्ट, जानें वजह

Updated Jul 26, 2022 | 16:38 IST

How to Make Tatkal Passport: आवेदन फॉर्म जमा होने और ग्रांटेड स्टेटस मिलने के बाद 3 दिन में तत्काल कैटेगरी के तहत पासपोर्ट मिल जाता है।

Loading ...
तत्काल में कैसे बनता है पासपोर्ट
मुख्य बातें
  • भारत का पासपोर्ट दुनिया में 87 वां स्थान रखता है।
  • चार कैटेगरी में आने वाले भारतीय नागरिक Tatkal कैटेगरी के तहत पासपोर्ट नहीं बनवा सकते हैं। 
  • जापान के पास दुनिया का सबसे मजबूत पासपोर्ट है।

How to Make Tatkal Passport:विदेश यात्रा और पहचान के लिए पासपोर्ट एक अहम दस्तावेज है। ऐसे में ज्यादातर लोग चाहते हैं कि वह पासपोर्ट बनवाएं। पासपोर्ट आसानी से बन जाए इसके लिए भारत सरकार भी लगातार भारतीय नागिरकों के लिए पासपोर्ट बनवाने की सुविधाओं में इजाफा कर रही है। इन्ही सुविधाओं में जल्द से जल्द पासपोर्ट बनवाने का एक तरीका, तत्काल कैटेगरी में पासपोर्ट बनवाना है। और इसके तहत आवेदन फॉर्म जमा होने और ग्रांटेड स्टेटस मिलने के बाद 3 दिन में पासपोर्ट मिल जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ भारतीय नागरिक ऐसे हैं, जिन्हें Tatkal स्कीम के तहत पासपोर्ट बनवाने की इजाजत नहीं है। 

ये लोग नहीं बनवा सकते Tatkal पासपोर्ट

विदेश मंत्रालय के पासपोर्ट डिविजन द्वारा जारी की गई जानकारी के अनुसार, चार कैटेगरी में आने वाले भारतीय नागरिक Tatkal स्कीम के तहत पासपोर्ट नहीं बनवा सकते हैं। 

1.विदेश में जन्म लेने वाले ऐसे भारतीय नागरिक जिनके माता-पिता भारतीय हैं ।
2. ऐसा व्यक्ति जिसे विदेश मंत्रालय द्वारा पंजीकरण  और दूसरे तरीके से भारतीय नागरिकता दी गई है।
3.ऐसा आवेदक जिसे सरकार के खर्च पर भारत लाया गया है।
4.आवेदक को भारत/ इमरजेंसी सर्टिफिकेट केस में प्रत्यर्पित किया गया हो

सामान्य तौर पर ऐसे बन जाता है तत्काल सर्टिफिकेट

इनके अलावा दूसरे पात्र भारतीय नागरिक तत्काल पासपोर्ट बनवा सकते हैं। इसके लिए उन्हें 3500 रुपये की फीस चुकानी होगी। और आवेदन फॉर्म जमा होने और ग्रांटेड स्टेटस मिलने के बाद 3 दिन में पासपोर्ट मिल जाता है। हालांकि 15 साल से कम उम्र के लोगों के लिए तत्काल की फीस 3000 रुपये हैं। और इस फीस में 36 पेज का पासपोर्ट तैयार होता है। जबकि 60 पेज के पासपोर्ट के लिए 18 साल या उससे अधिक उम्र के लोगों को  4000 रुपये फीस चुकानी पड़ती है।

भारतीय पासपोर्ट से 60 देशों की यात्रा वीजा फ्री

हेनले एंड पार्टनर्स ने हेनले पासपोर्ट इंडेक्स ने हाल ही में दुनिया भर के देशों के पासपोर्ट की ग्लोबल रैंकिंग जारी की है। इस रैकिंग में भारत का पासपोर्ट दुनिया में 87 वां स्थान रखता है। भारतीय पासपोर्ट के जरिए नागरिक दुनिया के 60 देशों में वीजा फ्री यात्रा कर सकता है। रैंकिंग के अनुसार जापान के पास दुनिया का सबसे मजबूत पासपोर्ट है। जापान के पासपोर्ट से 193 देशों में वीजा फ्री यात्रा की जा सकती है। जबकि अफगानिस्तान के पासपोर्ट को दुनिया के सबसे कमजोर पासपोर्ट में गिना जाता है।