लाइव टीवी

Gmail यूज करते समय कहीं आप भी तो नहीं करते ये 6 गलतियां, पड़ सकती हैं भारी, जानें कैसे सुधारें

Updated Jul 26, 2022 | 18:09 IST

Gmail Account Mistakes: Gmail एक पॉपुलर ई-मेल सर्विस है। इसका इस्तेमाल लोग पर्सनल और प्रोफेशनल दोनों ही जरूरतों के लिए करते हैं। मुमुकिन है आप भी इसका काफी इस्तेमाल करते होंगे। लेकिन, काफी सारे लोग जीमेल इस्तेमाल करते वक्त कुछ गलतियां करते हैं। इन्हीं कॉमन मिस्टेक्स के बारे में हम आपको यहां बताने जा रहे हैं।

Loading ...
Photo Credit- UnSplash
मुख्य बातें
  • Gmail एक पॉपुलर ई-मेल सर्विस है
  • काफी सारे लोग जीमेल इस्तेमाल करते वक्त कुछ गलतियां करते हैं
  • इन्हीं कॉमन मिस्टेक्स के बारे में हम आपको यहां बताने जा रहे हैं

Gmail Account Mistakes: Gmail एक पॉपुलर ई-मेल सर्विस है। इसका इस्तेमाल लोग पर्सनल और प्रोफेशनल दोनों ही जरूरतों के लिए करते हैं। मुमुकिन है आप भी इसका काफी इस्तेमाल करते होंगे। लेकिन, काफी सारे लोग जीमेल इस्तेमाल करते वक्त कुछ गलतियां करते हैं। इन्हीं कॉमन मिस्टेक्स के बारे में हम आपको यहां बताने जा रहे हैं। ताकी अगली बार आप जीमेल यूज करते हुए और भी ज्यादा प्रोडक्टिव बन सकें। 

एक ही मेल के लिए अपने इनबॉक्स को बार-बार सर्च करना 

अगर आप किसी एक ही इंपॉर्टेंट ईमेल को बार-बार सर्च कर रहे हैं तो आप क्विक लिंक्स को यूज कर सकते हैं। ये एक तरह से किसी महत्वपूर्ण ई-मेल के लिए बुकमार्क की तरह होता है। इसे आप एक ही क्लिक से तेजी से एक्सेस कर सकते हैं। 

Xiaomi के इस लेटेस्ट मिड-रेंज फोन के साथ फ्री मिल रहा है 5 हजार का स्मार्ट स्पीकर

हर बार एक ही रिस्पॉन्स को मैनुअली टाइप करना 

अगर आप लोगों को भेजने के लिए एक ही रिस्पॉन्स को बार-बार टाइप करते हैं तो आप इसकी जगह पहले से टाइप किए गए रिस्पॉन्स या सेव किए गए रिस्पॉन्स के लिए Canned Responses का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसे में तेजी से ई-मेल्स का रिप्लाई दे पाएंगे। 

Gmail में केवल ड्राइव के ही फाइल्स अटैच करना 

क्या आप Drive के अलावा भी दूसरी फाइल होस्टिंग सर्विसेज का इस्तेमाल करते हैं। अगर हां तो अपने आप केवल ड्राइव के ही फाइल्स भेजने तक सीमित ना रखें। Dropbox भी एक पॉपुलर फाइल होस्टिंग सर्विस है। आप इसका भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

बिना जांचे किसी भी लिंक पर क्लिक करना 

काफी हद तक मुमकिन है कि आपको कई बार फिशिंग ई-मेल मिले हों। कई बार ऐसा होता है कि केवल एक क्लिक से ही आपका PC हैक हो जाए। ऐसे में किसी भी लिंक को क्लिक करने से पहले डोमेन नेम, सब्जेक्ट लाइन और मैसेज वगैहर को अच्छे से क्लिक करना चाहिए। 

ई-मेल्स को आर्काइव करने की जगह डिलीट करना 

जीमेल में किसी भी मेल को परमानेंटली डिलीट करने से बेहतर उसे आर्काइव करना रहता है। हालांकि, अगर आपको लगे कि कोई मेल किसी तरह से आपके काम का नहीं है तो उसे जाहिर तौर पर आप डिलीट कर सकते हैं। आर्काइव किए गए मेल्स को आप फिर से रिकवर भी कर सकते हैं। 

क्या 20 हजार में आपको खरीदना चाहिए Realme का ये नया टैब? समझें फीचर्स के साथ कितनी वाजिब है कीमत

ई-मेल्स में स्पेलिंग को चेक नहीं करना 

ई-मेल्स में typos होने से ये काफी अनप्रोफेशनल लगता है। ऐसे में किसी भी मेल को भेजने से पहले ई-मेल को चेक करना एक अच्छी आदत होती है। आप कुछ स्पेल चेक टूल्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।