लाइव टीवी

TIPS: अगर करना चाहते हैं फोन को तेजी से चार्ज तो अपनाएं ये तरीके

Updated Jul 20, 2022 | 18:29 IST

आजकल ज्यादातर स्मार्टफोन्स फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ आते हैं। हालांकि, जरूरी नहीं है कि ऐसे फोन्स सभी के पास हों। लेकिन, ये भी सच है कि आजकल लगभग सभी नए फोन्स स्टैंडर्ड फास्ट चार्जिंग जरूर ऑफर करते हैं। इसके बाद भी कई बार ऐसा भी होता है कि जरूरी आपको बहुत इमरजेंसी में कहीं जाना पड़ता है और फोन की बैटरी डेड होती है।

Loading ...
Photo Credit- UnSplash
मुख्य बातें
  • इमरजेंसी में बाहर जाने के वक्त फोन को जल्दी से चार्ज करना होता है
  • पावर बैंक आपके काम आ सकता है लेकिन कई बार वो भी मौजूद नहीं होता है
  • यहां जानिए फास्ट चार्जिंग के तरीके

आजकल ज्यादातर स्मार्टफोन्स फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ आते हैं। हालांकि, जरूरी नहीं है कि ऐसे फोन्स सभी के पास हों। लेकिन, ये भी सच है कि आजकल लगभग सभी नए फोन्स स्टैंडर्ड फास्ट चार्जिंग जरूर ऑफर करते हैं। इसके बाद भी कई बार ऐसा भी होता है कि जरूरी आपको बहुत इमरजेंसी में कहीं जाना पड़ता है और फोन की बैटरी डेड होती है। तो आप फोन को जल्दी से चार्ज करने के लिए कुछ तरीके अपना सकते हैं। इसके बारे में हम यहां आपको बताने जा रहे हैं। 

वॉल सॉकेट में चार्जर को करें प्लग

अगर आप कम्प्यूटर या USB पोर्ट का इस्तेमाल चार्जिंग के लिए करेंगे तो आपको फास्ट चार्जिंग सपोर्ट नहीं मिलेगी। ऐसे में जब जल्दबाजी हो तब केवल वॉल सॉकेट में ही कंपनी के चार्जर का इस्तेमाल फोन की चार्जिंग के लिए करें। 

अगर कम कीमत में चाहते हैं बेहतरीन फीचर्स वाला फोन, तो Vivo का ये हैंडसेट करेगा आपकी इच्छा पूरी!

अपने फोन को करें ऑफ

अगर फोन को चार्जिंग के दौरान ऑफर करना संभव हो तो जरूर कर दें। क्योंकि, ऐसा करने से बैटरी का इस्तेमाल किसी फंक्शन के लिए नहीं होगा और बैटरी जल्दी से चार्ज हो जाएगी। 

चार्जिंग के दौरान अपने फोन का ना करें इस्तेमाल 

स्क्रीन चालू रहने से फोन की स्क्रीन काफी तेजी से डाउन होती है। ऐसे में अगर आपको कोई जरूरी काम ना हो या कोई कॉल ना हो तो फोन का इस्तेमाल ना करें। बेहतर ये होगा कि फोन को ऑफ ही कर दें। 

एयरप्लेन मोड करें ऑन 

फोन की स्क्रीन की ही तरह कनेक्टिविटी भी फोन की बैटरी को तेजी से खत्म करने का काम करती है। ऐसे में फोन को चार्ज करते वक्त इसे एयरप्लेन मोड पर रखने पर बैटरी को जल्दी से चार्ज होने का मौका मिलेगा। 

iPhone 13 खरीदने का ये है अच्छा मौका, हाथ से जाने ना दें इतनी अच्छी डील!

पावर बैंक हो तो बेहतर 

अगर आप कहीं इमरजेंसी में हैं और आपके पास फोन को बिलकुल चार्ज करने का वक्त नहीं है तो आपको ऐसे समय में पावर बैंक बचा सकता है। हालांकि, पावर बैंक का भी पहले से चार्ज होना जरूरी है।