लाइव टीवी

क्या आपको किसी ने WhatsApp पर कर दिया है ब्लॉक? इन 5 तरीकों से करें पता

Updated Jul 19, 2022 | 16:00 IST

WhatsApp अपने iOS और Android दोनों ही प्लेटफॉर्म्स पर गैरजरूरी लोगों को ब्लॉक करने का ऑप्शन देता है। ऐसे में संभव ये भी है कि कोई आपको भी ब्लॉक कर दे। लेकिन, फिलहाल वॉट्सऐप ऐसा कोई फीचर ऑफर नहीं करता जिससे ये पता चल सके कि किसी ने आपको ब्लॉक किया हो। लेकिन, इस चीज को भी पता करने के कई तरीके हैं।

Loading ...
Photo Credit- UnSplash
मुख्य बातें
  • फिलहाल वॉट्सऐप में इसके लिए कोई फीचर नहीं है
  • कुछ टिप्स हैं जिनके जरिए किया जा सकता है पता
  • यहां जानें इस बारे में 5 टिप्स

WhatsApp अपने iOS और Android दोनों ही प्लेटफॉर्म्स पर गैरजरूरी लोगों को ब्लॉक करने का ऑप्शन देता है। ऐसे में संभव ये भी है कि कोई आपको भी ब्लॉक कर दे। लेकिन, फिलहाल वॉट्सऐप ऐसा कोई फीचर ऑफर नहीं करता जिससे ये पता चल सके कि किसी ने आपको ब्लॉक किया हो। लेकिन, इस चीज को भी पता करने के कई तरीके हैं। हम आपको इन्हीं के बारे में बताने जा रहे हैं। 

टिप 1: लास्ट सीन/ ऑनलाइन स्टेटस चेक करें। 

अगर आपको किसी का ऑनलाइन स्टेटस या लास्ट सीन नजर नहीं आ रहा है तो संभव है कि सामने वाले व्यक्ति ने आपको ब्लॉक कर दिया हो। 

Flipkart की धमाकेदार सेल 23 जुलाई से होगी शुरू, इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स पर मिलेगी 80 प्रतिशत तक छूट

टिप 2: प्रोफाइल फोटो करें चेक

अगर आपको अपने किसी कॉन्टैक्ट का प्रोफाइल फोटो अचानक दिखाई देना बंद हो जाए तो काफी हद तक संभव है कि सामने वाले ने आपको ब्लॉक कर दिया हो। हालांकि, इसकी भी काफी संभावना होती है कि आपके कॉन्टैक्ट ने केवल अपना प्रोफाइल फोटो हटाया हो। 

टिप 3: मैसेज डिलीवरी स्टेटस को करें चेक

अगर आपको ये डाउट हो कि किसी ने आपको वॉट्सऐप पर ब्लॉक कर दिया है तो उन्हें एक मैसेज भेजकर देखें। अगर आपका मैसेज डिलीवर ना हो तो यानी दो बातें संभव है। पहला ये कि सामने वाले व्यक्ति ने आपको ब्लॉक किया हो या दूसरा ये कि उनका इंटरनेट बंद है। लेकिन, आपको एक-दो दिन बाद भी अगर डिलीवर ना हो तो ज्यादा संभावना है कि सामने वाले आपको ब्लॉक किया हो। 

टिप 4: कॉन्टैक्ट को करें कॉल

अगर आपको डाउट हो कि सामने वाले ने आपको ब्लॉक किया है तो उन्हें कॉल करने की कोशिश करें। अगर सामने वाले व्यक्ति ने आपको ब्लॉक किया हो तो आपका कॉल उन तक नहीं पहुंचेगा। यानी आपको रिगिंग स्टेटस नहीं दिखाई देगा।

OMG! 10 हजार रुपये से कम के फोन में मिल रहा है 11GB तक रैम, साथ में तगड़ी बैटरी भी

टिप 5: एक WhatsApp ग्रुप क्रिएट करें: 

अगर आपको ऐसा लगे कि किसी ने आपको ब्लॉक कर दिया है तो एक वॉट्सऐप ग्रुप बनाने कि कोशिश करें। अगर आपको ये मैसेज मिले कि आप उस व्यक्ति को ऐड करने के लिए ऑथोराइज्ड नहीं है तो संभव है कि सामने वाले ने आपको ब्लॉक कर दिया हो।