लाइव टीवी

31 जुलाई तक निपटा ले ये काम, नहीं किया तो हो जाएगा बड़ा नुकसान

Updated Jul 19, 2022 | 20:39 IST

ITR Filling and PM Kisan ekyc: इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) फाइल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई है। समय पर आईटीआर फाइल नहीं करने पर पेनॉल्टी देनी पड़ सकती है। इसी तरह पीएम किसान के लिए ई-केवाईसी नहीं कराने पर अगली किस्त अटक सकती है।

Loading ...
31 जुलाई है आखिरी तारीख, फोटो: आईस्टॉक
मुख्य बातें
  • किसान दो तरीकों से PM किसान के लिए ई-केवाईसी पूरी कर सकते हैं।
  • प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए 31 जुलाई तक रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है।
  • ITR फाइल करने के लिए पैन कार्ड का होना जरूरी है।

Utility News: जुलाई का महीना कई मायने में बेहद अहम होता है। इस महीने कई ऐसे काम होते हैं, जिनको हर हाल में निपटा देना चाहिए। अगर उन्हें नई निपटाया तो आर्थिक रूप से बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है। आज हम आपको ऐसे ही काम बता रहे हैं, जिन्हें 31 जुलाई 2022 तक निपटाना बेहद जरूरी है। तो आइए जानते हैं वे काम जिसे निपटाने में कोई ढिलाई नहीं करनी चाहिए..

ITR फाइल करने में न करें लापरवाही

इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) फाइल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई है। इसके तहत वेतन भोगी और व्यक्ति स्तर पर इनकम टैक्स फाइल करने के लिए पात्र लोगों के लिए आईटीआर भरना है। जिसमें फाइनेंशियल ईयर 2021-22 यानी असेसमेंट ईयर 2022-23 के लिए आईटीआर फाइल की जाएगी। 31 जुलाई के बाद ITR फाइल करने पर  लेट फीस देनी पड़ेगी। इसके तहत अगर  कर योग्‍य इनकम 5 लाख रुपए तक या इससे कम है तो लेट करने पर 1000 रुपए और कर योग्य इनकम 5 लाख रुपए से ज्‍यादा है तो 5000 रुपए लेट फीस देनी होगी।

ITR: डेडलाइन करीब, जल्दबाजी में मत करना ये गलतियां, वरना पड़ जाएंगे लेने के देने

PM किसान के लिए करा लें केवाईसी

जिन पात्र किसानों ने अभी तक PM किसान योजना के लिए केवाईसी नहीं कराई है। उनके लिए एक बार फिर तारीख बढ़ा दी गई है। और ई-केवाईसी कराने की आखिरी तारीख 31 जुलाई है ।इस तारीख तक ई-केवाईसी नहीं कराने वाले किसानों की अगली किस्त का पैसा अटक सकता है। किसान दो तरीकों से PM किसान के लिए ई-केवाईसी पूरी कर सकते हैं। ई-केवाईसी ऑनलाइन के साथ-साथ कॉमन सर्विस सेंटर पर भी कराई जा सकती है।

मानसून में फसल बीमा से न चूके

मानसून के सीजन में कई जगहों पर भारी बारिश और बाढ़ से फसल भी नुकसान हो रही है या उनके नुकसान का डर है। ऐसे में जरूरी है कि      प्रधानमंत्री  फसल बीमा योजना के लिए अपना रजिस्ट्रेशन जरूर करा लें। कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी ट्वीट के अनुसार फसल बीमा के लिए रजिस्ट्रेशन 31 जुलाई तक कराया जा सकता है। इसके तहत फसल नुकसान होने पर किसानों को बीमा राशि मिलती है।