लाइव टीवी

Google drive में गलती से डिलीट हो गया जरूरी डॉक्यूमेंट? डोंट वरी! आसानी से ऐसे करें रिकवर

Updated Jul 14, 2022 | 11:34 IST

स्टोरेज के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल Google Drive का किया जाता है। आप यहां आसानी से अपने सभी फाइल्स और डॉक्यूमेंट्स को सेव कर सकते हैं और मैनेज भी कर सकते हैं। हालांकि, शायद कभी आपके साथ भी हुआ होगा कि आप किसी महत्वपूर्ण फाइल को गलती से डिलीट कर बैठे हों। लेकिन, क्या आपको पता है कि गूगल ड्राइव आपको डिलीट किए गए फाइल्स को रिस्टोर करने का ऑप्शन देता है।

Loading ...
Photo Credit- UnSplash
मुख्य बातें
  • Google Drive स्टोरेज के लिए काफी पॉपुलर है
  • यहां आसानी से डॉक्यूमेंट्स को स्टोर और मैनेज किया जा सकता है
  • यहां इस फाइल को डिलीट होने पर रिस्टोर भी किया जा सकता है

स्टोरेज के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल Google Drive का किया जाता है। आप यहां आसानी से अपने सभी फाइल्स और डॉक्यूमेंट्स को सेव कर सकते हैं और मैनेज भी कर सकते हैं। हालांकि, शायद कभी आपके साथ भी हुआ होगा कि आप किसी महत्वपूर्ण फाइल को गलती से डिलीट कर बैठे हों। लेकिन, क्या आपको पता है कि गूगल ड्राइव आपको डिलीट किए गए फाइल्स को रिस्टोर करने का ऑप्शन देता है। ताकी किसी जरूरी फाइल को आप खो ना दें। 

ऐसे में अगर आपने भी कभी किसी जरूरी फाइल को गलती से डिलीट कर दिया हो तो आप इन स्टेप्स की मदद से गूगल ड्राइव से डिलीटेड फाइल्स को रिस्टोर कर सकते हैं। 

iPhone 13 Pro जैसा दिखता है ये फोन, कीमत है करीब 7,100 रुपये

  • सबसे पहले आपको कम्प्यूटर में drive.google.com/drive/trash पर जाना होगा। आप यहां अलग-अलग डेट से नए और पुराने दोनों ही फाइल्स को देख सकते हैं। 
  • इसके बाद आपको उस फाइल पर क्लिक करना होगा, जिसे आप रिकवर करना चाहते हैं। 
  • इसके बाद आपको Restore पर क्लिक करना होगा। 
  • इसके बाद आपको रिस्टोर किया गया फाइल उसके ओरिजनल लोकेशन पर मिल जाएगा। अगर ओरिजनल लोकेशन अब मौजूद नहीं है तो आप फाइल My Drive में देख सकते हैं। 

Samsung स्मार्टफोन यूजर्स के डेटा को रखता है सीक्रेट

नोट- गूगल ड्राइव फाइल्स को डिलीट करने के लिए उन्हें Trash में मूव करें। Trash के फाइल्स 30 दिन बाद ऑटोमैटिकली डिलीट हो जाते हैं। ऐसे में आपको Trash से फाइल्स को 30 दिन के भीतर ही रिस्टोर करना होगा। आप Trash को खाली करने के लिए इन्हें परमानेंटली भी डिलीट कर सकते हैं।