लाइव टीवी

Twitter new feature: आपको सोशल मीडिया पर ट्रोल होने से बचाएगा ट्विटर का नया फीचर, जानें कैसे और कब से कर सकेंगे यूज

Updated Sep 12, 2022 | 20:35 IST

Twitter new feature: सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर ट्रोलिंग खूब होती है। ये किसी गलती की वजह से भी हो सकती है तो अपने कहे पक्ष को लेकर भी। वैसे ट्विटर अब एक नया फीचर लेकर आ रहा है जो आपको ट्रोल होने से बचाने में मदद करेगा।

Loading ...
How Twitter new feature will save you from trolls

Twitter new feature: लगभग सारी सोशल नेटवर्किंग साइट्स कुछ कुछ समय में अपने नए फीचर्स के साथ खुद को अपग्रेड करती रहती हैं। हाल ही में ट्विटर द्वारा भी ऐसे ही एक नए अपग्रेडेशन के तौर पर नया फीचर जोड़ा गया है। ये नया फीचर एक एडिट फीचर (Edit tweet) के रूप में लॉन्च होने जा रहा है। और ये यूजर्स के लिए काफी सहूलियत लेकर आएगा, खासकर उन लोगों के लिए जो कई बार कुछ गलत लिख देते हैं और उन्हें मजबूरन ट्वीट डिलीट करना पड़ता है।

ट्विटर इंडिया ने हाल ही में नए फीचर की जानकारी साझा करते हुए बताया कि, जल्द ही ये नया फीचर यूजर्स की पहुंच में होगा। साथ ही यह भी बताया गया कि फिलहाल ये नया फीचर अपनी टेस्टिंग स्टेज में है। और कंपनी अभी इसके फायदे और नुकसान का बारीकी से मूल्यांकन कर रही है।  

पहले कुछ खास देशों और लोगों के लिए होगा लॉन्च

वैसे तो अभी इस फीचर से जुड़ी बहुत ही जानकारियां, आधिकारिक तौर पर साझा नहीं की गई है। लेकिन खबरों की माने तो कहा जा रहा है कि इस फीचर को एक साथ दुनिया भर के यूजर्स की पहुंच में लाने से पहले, कुछ खास देशों के लिए इसे रोल आउट किया जाएगा। यहीं नहीं पहले कुछ स्पेशल देशों के साथ साथ ये ब्लू टिक वाले सब्सक्राइबर्स के लिए भी एक प्रीमियम सुविधा के रूप में लॉन्च होगा। अनुमान लगाया जा रहा है कि इसके लिए उन्हें पैसे चुकाने पड़ सकते हैं। इस ट्रायल के बाद और फीचर के अच्छे से काम करने के बाद ही ये सारे यूजर्स की पहुंच में होगा।

ये होगी ट्वीट एडिट करने की खास शर्त

हालांकि अब आपको अपने ट्वीट्स एडिट करने का मौका तो मिलेगा। लेकिन इस फीचर का उपयोग आप कुछ शर्तों को मानने के बाद ही कर सकेगे। दरअसल शर्त यह है कि आप कोई भी ट्वीट करने के लगभग 30 मिनट के अंदर ही उसे एडिट कर सकते हैं। यही नहीं आप इस तरह के फेर बदल केवल 5 बार ही कर सकते हैं। साथ ही अगर आपने किसी ट्वीट को एडिट किया गया, तो आपके अन्य फॉलोवर्स को इस बात की जानकारी मिल जाएगी। उन्हें इस बात का भी पता लग जाएगा कि शुरुआती ट्वीट कब डाला गया था और कितनी देर बाद उसमें बदलाव किए गए हैं।

व्हाट्सएप से जुड़े इस नए फीचर की भी दी थी जानकारी

बीते दिनों ट्विटर ने अपने एक और नए फीचर के बारे में खास जानकारी साझा की थी। आपने कई अन्य सोशल नेटवर्किंग साइटों पर देखा होगा कि आप सभी पोस्ट्स या ब्लाग्स अन्य एप्स पर भी शेयर कर सकते हैं। ट्विटर द्वारा भी ऐसे ही एक फीचर में अपग्रेडेशन किया गया है। जहां आप इंस्टाग्राम और फेसबुक के साथ व्हाट्सएप पर भी अपना ट्वीट आसानी से शेयर कर सकते हैं। ऐसा आप अपने किसी भी व्हाट्सएप ग्रुप में, किसी कॉन्टैक्ट से या फिर स्टेटस पर भेज अथवा लगा सकते हैं।

हालांकि जानकारी के मुताबिक ये फीचर भी अभी अपनी टेस्टिंग स्टेज में है। जहां इस बात की जांच की जा रही है कि कैसे और कितनी आसानी से यूजर्स एक सिंगल क्लिक में इस फीचर का फायदा उठा पाएंगे। इस व्हाट्सएप शेयर बटन को ट्विटर की रेगुलर शेयर बटन से रिप्लेस किया जाएगा। जिसको क्लिक करके आप फिलहाल ट्वीट लिंक को कॉपी, बुकमार्क, डायरेक्ट मेसेज के माध्यम से भेजने का विकल्प देखते होंगे।