लाइव टीवी

E-Highway: क्या होते हैं 'ई-हाइवे', जानें 'एक्सप्रेस-वे' से कैसे होंगे अलग, किस तरीके से आपकी यात्रा होगी आसान, जानें ये सब 

Updated Sep 12, 2022 | 23:04 IST

What are E-Highway: इलेक्ट्रिक हाइवे से मतलब ऐसे हाइवे से है जहां आपकी कार को चार्ज करने के लिए चार्जिंग स्टेशन हो और सर्विस स्टेशन मौजूद हो ताकि आपकी कार की जरूरत पूरी हो सके।

Loading ...
ई-हाइवे एक ऐसा हाइवे जहां आपकी कार को चार्ज करने के लिए चार्जिंग स्टेशन हो और सर्विस स्टेशन मौजूद हो

E-Highway in India: सड़क से यात्रा करते समय एक्सप्रेस-वे से होकर तो कई दफा आप गुजरे होंगे मगर अब बात हो रही है इलेक्ट्रिक हाइवे (E-Highway) की कहा जा रहा है कि ये यात्रा का मजा और बढ़ा देगा साथ ही आपकी पॉकेट पर भी सफर का बोझ कम करने में मददगार होगा।

दिल्ली से जयपुर के बीच बन रहा है देश का पहला इलेक्ट्रिक हाइवे कहा जा रहा है कि यहां पर इससे संबधित सुविधाएं जल्दी ही पूरी हो जाएंगी। फिलहाल, दिल्ली से जयपुर के बीच में करीब 12 चार्जिंग स्टेशन बनाए जा रहे हैं वहीं जयपुर से दिल्ली आने पर 8 चार्जिंग स्टेशन होंगे जिनपर रुककर आप अपनी कार को चार्ज कर सकेंगे।

मीडिया रिपोर्टों की मानें तो एक चार्जिंग स्टेशन पर करीब 100 से ज्यादा कार एक बार में चार्ज हो सकेंगी वहीं दिल्ली से जयपुर बस सर्विस को भी ट्रायल रन पर चलाया  जा रहा है जिससे इसमें आने वाली दिक्कतों आदि के बारे में स्टडी की जा सके।

मात्र 30-35 मिनट में इमरजेंसी टेक्निकल सपोर्ट पहुंचा दिया जाएगा

दिल्ली-आगरा-जयपुर के ई-हाईवे का काम अगले साल मार्च 2023 तक पूरा होने की उम्मीद की जा रही है,  इसपर सफर करने वाली गाड़ियां अगर खराब होती हैं, तो मात्र 30-35 मिनट में उसतक इमरजेंसी टेक्निकल सपोर्ट पहुंचा दिया जाएगा।

E-Highway है आखिर क्या

इलेक्ट्रिक हाइवे एक्सप्रेस वे आदि से अलग है, एक ऐसा हाइवे जहां आपकी कार को चार्ज करने के लिए चार्जिंग स्टेशन हो और सर्विस स्टेशन मौजूद हो, यानी जहां आपको जरूरत हो वहां आप ई व्हीकल चार्ज कर सके साथ ही यदि इस रास्ते पर आपकी गाड़ी खराब हो या कोई आपातकालीन जरूरत हो तो इलेक्ट्रिक कार को जल्द से जल्द ब्रेक डाउन इमरजेंसी सुविधा मिले तो यदि आपके पास इलेक्ट्रिक कार है या फिर इसे खरीदने का विचार बना रहे हैं तो ई हाइवे पर आपको बहुत सी फैसिलिटी मिलने जा रही हैं जो आपके सफर की परिभाषा को ही बदल देंगी।

सरकार इलेक्ट्रिक राजमार्ग के विकास पर कर रही काम 

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि सरकार सौर ऊर्जा के जरिये इलेक्ट्रिक राजमार्गों के विकास पर काम कर रही है। यह कदम अधिक माल ढुलाई क्षमता वाले ट्रकों और बसों की चार्जिंग को सुगम बनाएगा। गडकरी ने यह बात दोहरायी कि सरकार देश की सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था को बिजली चालित बनाना चाहती है।

'यह सौर ऊर्जा के जरिये संचालित होंगे'

गडकरी ने कहा, 'सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों के लिये सौर और पवन ऊर्जा आधारित चार्जिंग व्यवस्था के विकास को प्रोत्साहित कर रही है।' मंत्री ने कहा, 'हम इलेक्ट्रिक राजमार्ग के विकास पर भी काम कर रहे हैं। यह सौर ऊर्जा के जरिये संचालित होंगे। इससे भारी माल ढुलाई क्षमता वाले वाले ट्रकों और बसों को यात्रा के दौरान चार्ज करने में सुविधा होगी।' गडकरी ने कहा कि सड़क मंत्रालय टोल प्लाजा को सौर ऊर्जा से चलाने के लिये भी प्रोत्साहित कर रहा है।उन्होंने कहा कि एक अच्छी तरह से विकसित बुनियादी ढांचा आर्थिक गतिविधियों को बढ़ाता है, नई कंपनियां सृजित करता है और रोजगार के अवसर बढ़ाता है।