लाइव टीवी

YouTube Subscription: यूट्यूब प्रीमियम अपने यूजर्स को दे रहा है यह सुविधाएं, जानें कैसे करें सब्सक्राइब 

Updated Sep 06, 2022 | 17:14 IST

YouTube Subscribe: अगर आप यूट्यूब ऐप का इस्तेमाल करते हैं तो अन्य फायदे उठाने के लिए आप यूट्यूब सब्सक्रिप्शन भी ले सकते हैं। यहां देखें यूट्यूब प्रीमियम के प्लांस और सुविधाएं।

Loading ...
YouTube Premium Subscription (Pic: iStock)
मुख्य बातें
  • बेहद फेमस ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग ऐप है यूट्यूब।
  • यूट्यूब प्रीमियम अपने यूजर्स को दे रहा है ढेर सारी सुविधाएं।
  • मंथली और ईयरली सब्सक्रिप्शन भी ले सकते हैं यूजर्स।

How To Take YouTube Premium Subscription: इंस्टाग्राम, फेसबुक और व्हाट्सएप की तरह ही यूट्यूब सोशल मीडिया यूजर्स‌ के बीच काफी लोकप्रिय है। यह एक ऐसा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जहां यूजर्स को भिन्न-भिन्न वीडियोज देखने को मिलते हैं। एक तरफ‌ जहां यूट्यूब एंटरटेनमेंट के लिए बड़ा सोर्स बन गया है वहीं अब यह ज्ञान का केंद्र भी धीरे-धीरे बनते जा रहा है। ऐसा इसलिए क्योंकि यूट्यूब पर हजारों चैनल्स हैं जो पढ़ाई से आधारित वीडियोज अपलोड करते हैं। ऐसे कई यूट्यूब चैनल्स हैं जो तरह-तरह की क्लासेज लेने के साथ क्रैश कोर्स भी करवाते हैं। लेकिन आम यूट्यूब यूजर्स को इस प्लेटफॉर्म पर कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। जैसे एडवर्टाइजमेंट जिन्हें आप स्किप नहीं कर सकते हैं। अगर आप अपने एंटरटेनमेंट या बच्चे की पढ़ाई के लिए यूट्यूब प्रीमियम लेने की सोच रहे हैं तो यहां जानें सब्सक्राइब करने का तरीका और सुविधाएं।

Also Read: अखबार के पन्नों पर पोहा, जलेबी, सामोसा, चाट परोसने पर लगी रोक, उल्लंघन पर जुर्माना और जेल

कैसे सब्सक्राइब करें यूट्यूब प्रीमियम? How To Take YouTube Subsciption

  • अपने फोन या टेबलेट पर यूट्यूब ऐप खोलें। 
  • अब गूगल अकाउंट में साइन इन करें। 
  • अब अपने प्रोफाइल पिक्चर पर टैप करें। 
  • फिर फ्री ट्रायल शुरू करें। फ्री ट्रायल करने के बाद प्लान के अनुसार यूट्यूब प्रिमियम का सब्सक्रिप्शन लें।

Also Read: Flipkart ने पसारे पैर! अब इस सेक्टर में ले ली एंट्री, जानिए आपको कैसे होगा लाभ?

यूट्यूब प्रीमियम के प्लांस, YouTube Premium Plans

यूट्यूब प्रीमियम के प्लांस की शुरुआत ₹129 प्रति महीने से हो रही है। अगर आप 1 साल (इंडिविजुअल) का प्लान ले रहे हैं तो यह आपको 1,290 रुपए का पड़ेगा। फैमिली प्लान लेने के लिए आपको हर महीने 189 रुपए देने होंगे। इसमें आपको 1 महीने का फ्री ट्रायल भी मिलेगा। इसके साथ आप इस प्लान के अनुसार पांच परिजनों को ऐड कर सकते हैं। ध्यान रहे इन फैमिली मेंबर्स की आयु 13 वर्ष से ऊपर होनी चाहिए। यूट्यूब प्रीमियम स्टूडेंट्स प्लान भी दे रहा है। इस प्लान में भी 1 महीने का फ्री ट्रायल मिलेगा, इसके साथ हर महीने आपको हर महीने सिर्फ 79 रुपए देने होंगे। स्टूडेंट्स प्लान लेने के लिए आपको एनुअल वेरिफिकेशन करवाना पड़ेगा।

मिलेंगी यह सुविधाएं, Facilities You Will Get With YouTube Premium

अगर आप यूट्यूब सब्सक्रिप्शन लेते हैं तो इससे आपको कई सुविधाएं मिलेंगी। सबसे पहले तो आप ऐड-फ्री वीडियो देख पाएंगे। इसके साथ आप अपने मोबाइल डिवाइस में वीडियोज और प्लेलिस्ट सेव कर सकेंगे और ऑफलाइन देख सकेंगे। सिर्फ इतना ही नहीं, यूट्यूब प्रीमियम की वजह से आप बैकग्राउंड में भी वीडियोज प्ले कर सकेंगे। आपको यूट्यूब म्यूजिक और यूट्यूब किड्स में भी ऐड-फ्री, डाउनलोड और प्ले इन बैकग्राउंड जैसी सुविधाएं मिलेंगी।