लाइव टीवी

Varanasi Night Market: इस दिन से शुरू होगा नाइट मार्केट, निजी कंपनी करेगी संचालन, यह होगी मार्केट की खसियत

Updated May 30, 2022 | 20:37 IST

Varanasi Night Market: बनारस के चौकाघाट से लहरतारा तक फ्लाईओवर के नीचे बन रहा नाइट मार्केट अब तैयार हो गया है। प्रशासन ने स्मार्ट सिटी योजना के तहत यहां पर छह करोड़ रुपये खर्च कर 54 दुकानें बनाई हैं। इस मार्केट के संचालन की जिम्‍मेदारी निजी कंपनी को दी जाएगी। प्रशासन इसे 30 जून तक शुरू करना चाहता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
नाईट मार्केट का एक दृश्‍य (प्रतीकात्मक फोटो)
मुख्य बातें
  • बनारस के लोग अगले माह से नाइट मार्केट में उठा सकेंगे बनारसी व्‍यंजनों का लुफ्त
  • चौकाघाट से लहरतारा तक फ्लाईओवर के नीचे छह करोड़ में बन रहा नाइट मार्केट
  • निजी कंपनी करेगी इस मार्केट का संचालन, 30 जून तक मार्केट शुरू होने की उम्‍मीद

Varanasi Night Market: बनारस के लोगों को जल्‍द ही प्रशासन की तरफ से एक खास सौगात मिलने वाली है। यहां पर स्मार्ट सिटी योजना के तहत बनाया जा रहा नाइट मार्केट अब बन कर तैयार हो गया है। इस प्रोजेक्‍ट के तहत प्रशासन द्वारा छह करोड़ रुपये खर्च करके चौकाघाट से लहरतारा तक फ्लाईओवर के नीचे 54 दुकानें बनाई गई हैं। दुकानों के साथ यहां पर प्रशासन की तरफ से बच्‍चों के खेलने के लिए पार्क, वाहन पार्किंग व सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं। साथ ही यहां पर सुरक्षाकर्मी भी हर समय तैनात रहेंगे।

प्रशासन इस मार्केट के संचालन की जिम्‍मेदारी निजी कंपनी को सौंपेगा। इसके लिए निविदा आमंत्रित की गई है। निविदा में शामिल होने के लिए कोई भी कंपनी दो जून तक आवेदन कर सकती है। प्रशासन इस नाइट मार्केट को 30 जून तक लोगों के लिए शुरू करना चाहता है।

बनारसी व्यंजनों की रहेगी भरमार

वाराणसी स्मार्ट सिटी कंपनी की तरफ से नाइट मार्केट की जो रूपरेखा बनाई गई है, उसके अनुसार यहां पर बनारसी व्यंजनों को तरजीह दी जाएगी। यहां पर आने वाले लोगों को बनारस की रहनवार, संस्कृति, साहित्य, कला की झलक देखने को मिलेगी। यहां पर बनारसी पूड़ी-कचौड़ी, मिठाई के साथ ही अन्य प्रसिद्ध व्यंजन के साथ विदेशी व्‍यंजन भी बिकेंगे।

इंदौर की तर्ज पर विकसित किया गया मार्केट

बनारस के इस मार्केट को इंदौर में पहले से चल रहे नाइट मार्केट की तर्ज पर विकसित किया गया है। स्‍मार्ट सिटी के सीईओ प्रणय सिंह ने बताया कि इस मार्केट को विकसित करने से पहले एक टीम ने इंदौर का दौरा भी किया था। यहां पर आने वाले लोगों की सुविधाओं का पूरा ध्‍यान रखा गया है। मार्केट के चारों तरफ लोगों के बैठने के लिए बेंच भी लगाई गई है। सबसे अधिक व्‍यवस्‍था लोगों की सुरक्षा को ध्‍यान में रखकर की गई है। पूरा मार्केट सीसीटीवी कैमरे की नजर में रहेगा। साथ ही यूपी पुलिस के जवान भी यहां पर तैनात रहेंगे। जिससे रात में इस मार्केट में घूमने आने वाले लोगों को कोई परेशानी न हो।

Varanasi News in Hindi (वाराणसी समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।