लाइव टीवी

Gyanvapi Case: वाराणसी की जिला अदालत में आज का दिन अहम, हिंदू-मुस्लिम पक्षों को मिलेगी सर्वे की कॉपी 

Updated May 30, 2022 | 08:14 IST

Gyanvapi Mosque Case: सर्वे में ज्ञानवापी मस्जिद में मंदिर होने के कई सबूत मिलने का दावा किया गया है। श्रृंगार गौरी मामले में जिला जज की अदालत में आज अहम सुनवाई होनी है। अर्जी सुनवाई करने योग्य है या नहीं, कोर्ट इस पर सुनवाई करेगा।

Loading ...
मुख्य बातें
  • वाराणसी की जिला अदालत में ज्ञानवापी मामले में आज होगी अहम सुनवाई
  • अंजुमन इंतजामिया मस्जिद कमेटी के पक्षकार कोर्ट में रखेंगे अपनी दलीलें
  • हिंदू-मुस्लिम पक्षों को सर्वे की वीडियग्राफी एवं फोटोग्राफी की कॉपी दी जाएगी

Gyanvapi Mosque Case : ज्ञानवापी मस्जिद मामले में आज की दिन काफी अहम है। वाराणसी की जिला अदालत (Varanasi District Court) में आज कई अर्जियों पर सुनवाई होनी है। सबसे अहम बात यह है कि जिला अदालत आज हिंदू एवं मुस्लिम दोनों पक्षों को सर्वे (Survey Report) की वीडियोग्राफी एवं फोटोग्राफी की कॉपी सौंपेगी। इस मामले में कोर्ट में दो बजे सुनवाई होनी हैं। इस पर आपत्ति दर्ज कराने के लिए दोनों पक्षों को सात दिनों का वक्त भी मिलेगा। बता दें कि वाराणसी के सिविल कोर्ट के जज के आदेश पर ज्ञानवापी मस्जिद में तीन दिनों तक सर्वे हुआ। तीन दिनों के सर्वे में मस्जिद की बाहर एवं भीतर की वीडियोग्राफी एवं फोटोगाफी हुई। 

श्रृंगार गौरी मामले में भी सुनवाई
सर्वे में ज्ञानवापी मस्जिद में मंदिर होने के कई सबूत मिलने का दावा किया गया है। श्रृंगार गौरी मामले में जिला जज की अदालत में आज अहम सुनवाई होनी है। अर्जी सुनवाई करने योग्य है या नहीं, कोर्ट इस पर सुनवाई करेगा। वहीं, विश्व सनातन संघ की याचिका पर भी सुनवाई होनी है। इस अर्जी में मस्जिद में शिवलिंग की रोजाना पूजा करने की इजाजत मांगी गई है। अर्जी में मस्जिद में मुस्लिमों के प्रवेश पर रोक लगाने की मांग की गई है। गत शनिवार को कोर्ट में अंजुमन इंतजामिया मस्जिद कमेटी की दलीलें पूरी नहीं हो पाई थीं। कोर्ट ने कहा कि वह सोमवार को इस मामले में आगे की सुनवाई करेगा। आज की सुनवाई में मुस्लिम पक्ष उपासना स्थल अधिनियम 1991 का जिक्र कर सकता है।  

ज्ञानवापी के सर्वे से आखिर किसे और क्यों सता रहा है डर? 30 मई को देश के सामने आएगा सच!

सर्वे रिपोर्ट सार्वजनिक न हो-मुस्लिम पक्ष
जिस सर्वे रिपोर्ट को कोर्ट ने जारी करने का आदेश दिया है, जिस सर्वे रिपोर्ट के जारी होने को लेकर मुस्लिम पक्ष को डर सता रहा उस सर्वे रिपोर्ट को लेकर पहले ही कई सबूत सामने आ चुके हैं। जिसमें वो प्रमाण है जो ज्ञानवापी मस्जिद के अंदर मंदिर होने के सबूत देते हैं। टाइम्स नाऊ नवभारत ने पहले ही बता दिया था कि सर्वे रिपोर्ट के अंदर क्या है। मंदिर के प्रमाण होने को लेकर 1000 हजार से ज्यादा  तस्वीरें हैं। तस्वीरों और वीडियोग्राफी को लेकर 32 GB की कई पेनड्राइव है, वजूखाने में शिवलिंग का वीडियो, मस्जिद की दीवारों पर हिंदू आकृति, हिंदू शैली के शिलालेख, मस्जिद में मूर्तियां, त्रिशूल और घंटी, हिंदू शैली की दीवार,  खंबों पर श्लोक और श्रृंगार गौरी की मूर्ति है।  

Varanasi News in Hindi (वाराणसी समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।