लाइव टीवी

Varanasi News: बीएचयू के प्रो. मुकुल राज मेहता होंगे 'आचार्य हेमचंद्र साहित्य सम्मान' से सम्मानित

Updated Mar 17, 2022 | 09:44 IST

Varanasi News: बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी के दर्शनशास्त्र व धर्म विभाग के पूर्व अध्यक्ष प्रो मुकुल राज मेहता को कोलकाता में "आचार्य हेमचंद्र साहित्य सम्मान" से सम्मानित किया जाएगा। प्रो मेहता अपनी सादगी पूर्ण जीवन के साथ ही विद्यार्थी हित के लिए पहचाने जाते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी
मुख्य बातें
  • कोलकाता की प्रसिद्ध संस्था "विचार मंच" करेगा सम्मानित
  • जैनधर्म-दर्शन के क्षेत्र मे वैश्विक स्तर पर उत्कृष्ट कार्य के लिए दिया जाएगा यह सम्मान
  • इनके मार्गदर्शन में मिल चुकी है, 58 शोध-छात्रों को पीएचडी की उपाधि

Varanasi News: बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी के दर्शनशास्त्र व धर्म विभाग के पूर्व अध्यक्ष प्रो. मुकुल राज मेहता कोलकाता के लब्ध प्रतिष्ठित 'आचार्य हेमचंद्र साहित्य सम्मान' के लिए चुने गए हैं। प्रो. मेहता को यह सम्मान 27 मार्च को कोलकाता में "विचार मंच" के तत्वाधान में आयोजित कार्यक्रम में प्रदान किया जाएगा। इसके साथ ही उन्हें एक लाख रुपये नगद भी प्रदान किए जाएंगे। प्रो. मेहता को यह सम्मान जैनधर्म-दर्शन के क्षेत्र मे वैश्विक स्तर पर उत्कृष्ट कार्य के लिए प्रदान किया जा रहा है। वर्तमान समय में देश भर के सभी विश्वविद्यालयों में दर्शन शास्त्र विभाग के सभी प्रोफेसरों में सबसे वरिष्ठ हैं।


35 वर्षों से दर्शन व अध्यात्म के क्षेत्र में दे रहे हैं सेवा

प्रो. मुकुल राज मेहता विगत 35 वर्षों से बीएचयू के दर्शन शास्त्र विभाग में अध्यापन व शोध कार्य में लगे हैं। पोस्ट ग्रेजुएशन में गोल्ड मेडलिस्ट प्रो. मेहता दर्शन और धर्म विभाग, काशी हिन्दू विश्वविद्यालय में अध्यापन एवं शोध में जुटे हैं। इनके मार्गदर्शन में अब तक 58 शोध-छात्रों को पीएचडी की उपाधि एवं लगभग 20 पोस्ट डाक्टोरल फेलोशिप कर चुके हैं। ये अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि है। वहीं प्रो. मेहता कई किताबों व रिसर्च मैगजीन से जुड़े हैं।


देश और विदेश में कई सेमिनार में ले चुके हैं हिस्सा

प्रो. मेहता इटली, ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका तथा दक्षिण कोरिया से पब्लिश पुस्तकों में कई बार संदर्भित किए गए हैं। इसके साथ ही, 40 से ज्यादा इंटरनेशनल और 300 से अधिक नेशनल सेमिनार में पार्टिसिपेट कर चुके हैं। इसके आलावा वे देश-विदेश में कई स्पीच दे चुके हैं। शुरुआती समय से ही इनका जीवन सादगीपूर्ण रहा है और ये छात्रों को आर्थिक मदद और निःशुल्क पुस्तक वितरण सहित अपने उदारवादी स्वभाव के लिए पहचाने जाते हैं ।


देश-विदेश में ख्यातिलब्ध विभूतियों को सम्मानी करता है "विचार मंच"

"विचार मंच" अध्यात्म, साहित्य, कला, संगीत, राजनीति, नृत्य व समाज आदि विविध क्षेत्रों में सेवाएं देने वाले देश-विदेश के ख्यातिलब्ध विभूतियों को सम्मानित करता है। इस संस्था द्वारा इस बार प्रो. मेहता को इस प्रतिष्ठित 'आचार्य हेमचंद्र साहित्य सम्मान' के लिए चयन किया गया है।

Varanasi News in Hindi (वाराणसी समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।