लाइव टीवी

Varanasi Campaign: वाराणसी में अवैध बिजली कनेक्शन पर बड़ी कार्रवाई, दो इलाके के 150 लोगों से 14 लाख की वसूली

Updated Jun 04, 2022 | 17:39 IST

Varanasi Electricity Department: वाराणसी में बिजली के अवैध कनेक्शन वालों पर कार्रवाई शुरू हो गई है। बिजली विभाग ने मोहल्लों में दुकानदारों एवं मकानों में कनेक्शन की जांच पर अवैध मिलने पर जुर्माना लगाया है। शनिवार दोपहर विभाग की टीम को दो इलाकों में बड़ी कामयाबी मिली।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
बिजली चोरी करने वालों पर बड़ी कार्रवाई
मुख्य बातें
  • दालमंडी और हड़हा सराय में बिजली विभाग की टीम ने की कार्रवाई
  • दुकानदार और मकान मालिक पकड़े गए बिजली की कटियामारी करते
  • टीम ने बिजली चोरी करने वाले केबल को मौके पर ही जलाया

illegal electricity connection: भीषण गर्मी में बढ़ती बिजली की खपत एवं मांग को देखते हुए बिजली विभाग ने शनिवार की दोपहर दो इलाकों में छापेमारी अभियान चलाया। दालमंडी और हड़हा सरय में पुलिस बल के साथ टीम ने बिजली की चोरी करते दुकानदारों और मकान मालिकों को पकड़ा। इस दौरान टीम ने 150 दुकानदार एवं मकान मालिक से 14 लाख रुपए जुर्माना वसूला। इतना ही नहीं मौके पर ही चोरी में उपयोग की जा रही केबल भी जलाई गईं।


विभागीय अधिकारियों की छापेमारी एवं जुर्माना वसूलने से दोनों इलाकों में हड़कंप मच गया। नगरीय विद्युत वितरण मंडल प्रथम की टीम में अधीक्षण अभियंता अनूप सक्सेना, कार्यकारी अधिकारी आरएस पाल, अधिशासी अभियंता नीरज पांडेय, काशी विद्यापीठ, एसडीओ अनिल शुक्ला, क्षेत्रीय जेई पिंटू कुमार थे। 

आगे भी जारी रहेगी छापेमारी

इस बारे में अधीक्षण अभियंता अनूप सक्सेना का कहना है कि आज के अभियान में इन दोनों इलाकों में दर्जनों लोग बिजली चोरी करते पकड़े गए। 150 लोगों का बिजली कनेक्शन काटकर 8 लाख रुपए जुर्माना वसूला गया। वहीं, छह लाख का शमन शुल्क भी वसूला गया। अभियंता ने कहा कि अलग-अलग इलाकों में आगे भी बिजली चोरों के खिलाफ अभियान जारी रहेगा। इन दोनों इलाकों के सघन होने की वजह से रात के बजाए दिन में छापेमारी करनी पड़ी। 

जब्त नहीं कर जलाया केबल

बता दें अभियान के दौरान बिजली विभाग की टीम ने बिजली चोरी करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करते समय खुद भी कानून का उल्लंघन किया। टीम ने बिजली चोरी में इस्तेमाल हो रहे केबल को जब्त नहीं करके उसे जला दिया। इससे वायु प्रदूषण हुआ। इन दिनों शहर की हवा वैसे ही बहुत खराब है। 

इन नंबरों पर करें बिजली चोरी की शिकायत

बिजली चोरी की शिकायत आम लोग विभाग के टॉल फ्री नंबर पर कर सकते हैं। उन्हें 0542-2300177 नंबर पर कॉल करके बिजली चोरी की सूचना देनी है। या फिर 1912 नंबर पर भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। दरअसल, मुख्य अभियंता कार्यालय में एक कंट्रोल रूम बनाया गया है, जहां कॉल कर आम लोग बिजली चोरी की जानकारी दे सकते हैं। कई इलाकों में एसटी सिटी कार्यालय में भी कंट्रोल रूम बनाया गया है। 

Varanasi News in Hindi (वाराणसी समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।