लाइव टीवी

Ranchi Beautification News: नए लुक में नजर आएगा रांची, अब चौराहों पर नहीं दिखेंगे बिजली के खंभे और यातायात बूथ

Updated Jun 04, 2022 | 12:32 IST

Ranchi Beautification News: रांची अब नए लुक में नजर आएगा। शहर के चौक-चौराहों पर बिजली के अनावश्यक खंभे और यातायात बूथ नजर नहीं आएंगे। इन्हें हटाया जाएगा। इसकी शुरुआत अगले हफ्ते हो जाएगी। इसको लेकर पदाधिकारियों ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
रांची में सड़क से हटेंगे खंभे और यातायात बूथ (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • ट्रैफिक व्यवस्था को सुगम बनाने के लिए हो रहे बदलाव
  • सोमवार से हटाए जाएंगे बिजली के खंभे और यातायात बूथ
  • लालपुर चौक से जेल चौक रूट में सड़क किनारे के पेड़ों की होगी कटाई

Ranchi Beautification News: राजधानी को जाम मुक्त एवं सुगम यातायात व्यवस्था लागू करने की दिशा में बड़ा निर्णय लिया गया है। लेफ्ट फ्री लेन करने के बाद सुगम यातायात के मद्देनजर सभी चौक-चौराहों से बिजली के खंभे और यातायात बूथ हटाए जाएंगे। आज रांची नगर निगम, वन विभाग के पदाधिकारी और यातायात विभाग के अधिकारी स्थलों का निरीक्षण करेंगे। सोमवार से चौक-चौराहों से बिजली के खंभे और यातायात बूथ को हटाने का काम शुरू हो जाएगा। 

शहर के 12 लेफ्ट फ्री चौराहों पर सुगम यातायात व्यवस्था को लेकर शुक्रवार को अपर नगर आयुक्त कुंवर सिंह पाहन की अध्यक्षता में बैठक हुई थी। इसमें निर्णय हुआ कि जेल चौक के पास लेफ्ट फ्री लेन होने के बाद भी यातायात बाधित हो रहा है, जिसका कारण है निर्मल महतो की दो मूर्तियां। इस पर जल्द निर्णय लिया जाएगा। 

सड़क की बढ़ाई जाएगी चौड़ाई

लालपुर चौक से जेल चौक मार्ग के पेड़ों की कटाई होगी। फिर इस रूट की सड़क की चौड़ाई बढ़ाई जाएगी। अरगोड़ा चौक, सहजानंद चौक, हॉट लिप्स चौक, रंधीर वर्मा चौक, करमटोली, सिरमटोली, जेल चौक, न्यूक्लियस मॉल, एसएसपी आवास के पास, कांटाटोली, सर्जना चौक और सुजाता चौक को लेफ्ट फ्री कर दिया गया है। अरगोड़ा एवं सहजानंद चौक पर लेफ्ट फ्री के लिए अलग बायलेन बनाई जा रही है। 

लगाए जाएंगे बोलार्ड

लेफ्ट फ्री चौराहों पर साइन एज के साथ बोलार्ड लगाए जा रहे हैं। सोमवार से यह काम और तेजी से होगा। नगर निगम के अधिकारी का कहना है कि एक हफ्ते में यह काम पूरा करा लिया जाएगा। इसके बाद लेफ्ट लेन में गाड़ी खड़ी करने वाले लोगों के खिलाफ सख्ती और बढ़ा दी जाएगी। 

लेफ्ट फ्री लेन में गाड़ी खड़ी करने पर लगेगा जुर्माना

बता दें फिलहाल प्रेस क्लब से बरियातू की ओर जाने में करमटोली चौराहे पर बोलार्ड नहीं लगा है। इस वजह से टैगोर हिल की ओर लेफ्ट फ्री लेने के बाद भी चालक लेफ्ट लेन में गाड़ी खड़ी कर देते हैं। इससे बायीं ओर जाने वाले लोगों को खास फायदा नहीं होता। सभी जगहों पर बोलार्ड लग जाने पर लेफ्ट फ्री लेन में गाड़ी खड़ी करने वालों पर जुर्माना लगाया जाएगा। 

Varanasi News in Hindi (वाराणसी समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।