लाइव टीवी

IGNOU Admission 2022: इग्नू में ग्रेजुएशन दाखिले के लिए कल तक आवेदन का मौका

Updated Mar 25, 2022 | 08:49 IST

IGNOU Admission Last Chance 2022: इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) में दाखिले के लिए नामांकन और पुन: पंजीकरण न कराने वाले विद्यार्थियों को विश्वविद्यालय ने एक और मौका दिया है। अब विद्यार्थी 25 मार्च तक ऑनलाइन पंजीकरण करा सकेंगे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
इग्नू में दाखिले के लिए आखरी मौका
मुख्य बातें
  • इग्नू में दाखिले के लिए विद्यार्थियों को विश्वविद्यालय ने एक और मौका दिया है
  • विद्यार्थी 25 मार्च तक ऑनलाइन पंजीकरण करा सकेंगे
  • इग्नू के जनवरी सेशन के यूजी/पीजी पाठ्यक्रमों में एडमिशन के लिए 25 मार्च 2022 तक आवेदन करना होगा.

IGNOU Admission Last Chance 2022: इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) देश की सबसे बड़ी ओपन यूनिवर्सिटी (Open University In India) है। हर साल हजारों छात्र यूजी और पीजी कोर्स के लिए इग्नू में एडमिशन के लिए अप्लाई करते हैं इग्नू में दो सेशन में एडमिशन और परीक्षाएं होती हैं। इग्नू में जनवरी 2022 सेशन के लिए अप्लाई करने की डेट बढ़ा दी गई है। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) में दाखिले के लिए नामांकन और पुन: पंजीकरण न कराने वाले विद्यार्थियों को विश्वविद्यालय ने एक और मौका दिया है। अब विद्यार्थी 25 मार्च तक ऑनलाइन पंजीकरण करा सकेंगे।

इग्नू क्षेत्रीय केंद्र के तहत आने वाले 19 जनपदों के 32 अध्ययन केंद्रों के छात्राें की सुविधा के लिए तिथि बढ़ाई गई है। इग्नू क्षेत्रीय केंद्र के तहत आने वाले अध्ययन केंद्रों पर यूजी, पीजी के तहत विभिन्न पाठ्यक्रमों में ऑनलाइन आवेदन की सुविधा है।

जनवरी सेशन के दाखिले 

इग्नू के जनवरी सेशन के यूजी/पीजी पाठ्यक्रमों में एडमिशन हासिल करने के लिए 25 मार्च 2022 तक आवेदन करना होगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें, इसके बाद एडमिशन के लिए दोबारा मौका नहीं मिलेगा। अगर आप इग्नू जनवरी 2022 सेशन (IGNOU January Admissions 2022) में दाखिला लेना चाहते हैं तो लास्ट डेट को ध्यान में रखते हुए जल्द से जल्द अप्लाई कर लें।  

क्षेत्रीय निदेशक डॉ. उपेंद्र नभ त्रिपाठी ने बताया कि, कला के क्षेत्र में बीए के साथ ही हिंदी, अंग्रेजी, समाजशास्त्र, ग्राम विकास, राजनीतिक विज्ञान, लोक प्रशासन, इतिहास, अर्थशास्त्र, शिक्षा जबकि पीजी डिप्लोमा स्तर पर आपदा प्रबंधन, अनुवाद, उच्च्तर अध्ययन, जनसंचार में व्यवसायिक पाठ्यक्रम में प्रवेश लिया जा सकता है। बीएससी, एमएससी, एमसीए, एमकॉम पीजी डिप्लोमा में भी विद्यार्थी प्रवेश ले सकते हैं। इस बारे में बीएचयू परिसर स्थित इग्नू क्षेत्रीय कार्यालय से भी जानकारी ली जा सकती है।

इग्नू जनवरी 2022 सेशन के लिए ऐसे करें अप्लाई 

  • इग्नू जनवरी सेशन 2022 में एडमिशन हासिल करने के इच्छुक छात्रों को इग्नू की ऑफिशियल वेबसाइट ignou.ac.in पर जाना होगा। 
  • नए एडमिशन के लिए ‘न्यू रजिस्ट्रेशन लिंक’ पर क्लिक करें और अगर आपका अकाउंट इग्नू की वेबसाइट पर रजिस्टर्ड है तो आप अपने रजिस्ट्रेशन क्रिडेंशियल्स के साथ साइन इन करें। 
  • इसके बाद सभी जरूरी पर्सनल जानकारी और शैक्षिक योग्यता भरें। 
  • अब फॉर्म में मांगे गए सभी जरूरी डॉक्युमेंट्स अपलोड करें और आवेदन शुल्क का भुगतान करे।  
  • इसके बाद फॉर्म में भरी गई सभी जानकारी को एक बार अच्छी तरह से चेक करें और फिर सबमिट पर क्लिक करें.6. फ्यूचर रेफरेंस के लिए फॉर्म की एक कॉपी डाउनलोड कर अपने पास रख लें। 

Varanasi News in Hindi (वाराणसी समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।