लाइव टीवी

Varanasi Farmers: किसानों को महज 20 रुपये में सब्जी का उन्नत बीज उपलब्ध कराएगा उद्यान विभाग 

Updated Mar 24, 2022 | 18:30 IST

Varanasi Farmers: किसानों को मात्र 20 रुपये में सब्जियों के मिनी पैकेट दिए जा रहे हैं। जिला उद्यान अधिकारी की मानें तो सब्जियों के बीज काफी उन्नत प्रजाति के हैं। इसकी खेती से किसानों को अधिक उत्पादन मिलेगा। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
किसानों को महज 20 रुपये में सब्जी का उन्नत बीज मिलेगा
मुख्य बातें
  • विभाग का 6600 किसानों में बीज वितरण का लक्ष्य
  • बेहतर उत्पादन कर अधिक आय कर सकते हैं किसान
  • खंड विकास प्रभारियों के माध्यम से संपर्क करें किसान

Varanasi Farmers: धान के कटोरे में सब्जी की खेती को बढ़ावा देने के लिए उद्यान विभाग ने कमर कस ली है। विभाग की ओर से इस बार सब्जी की खेती करने वाले किसानों को मात्र 20 रुपये में उन्नत प्रजाति का बीज उपलब्ध कराया जाएगा। उन्हें उन्नत बीज के लिए बीज भंडारों के चक्कर नहीं काटने होंगे। विभाग की पहल से किसान बेहतर उत्पादन कर अधिक आय कर सकते हैं। जिले में 6600 किसानों में बीज वितरण का लक्ष्य रखा गया है। ब्लाकों में तैनात उद्यान निरीक्षकों को किसानों में सब्जी मिनी किट वितरण का लक्ष्य रखा गया है। 

मिनी किट में मौजूद सब्जियों के बीज

उद्यान विभाग के द्वारा किसानों को मात्र 20 रुपये में सब्जियों के मिनी पैकेट दिए जा रहे हैं। जिसमें मिर्च, पालक, बैंगन, धनिया, लौकी, टमाटर, बींस, मूली, भिंडी, गोभी, खीरा के बीच उपलब्ध होंगे। उद्यान अधिकारी ने बताया कि मिनी किट का वितरण फिलहाल जिले के नौ विकासखंड स्तर पर प्रभारियों के द्वारा किया जा रहा है। अगर किसान इच्छुक हैं तो खंड विकास प्रभारियों के माध्यम से संपर्क करके सब्जी बीज के मिनी किट प्राप्त कर सकते हैं।

सरकारी योजनाओं का लाभ पाने के लिए पंजीकरण कराएं किसान

सीडीओ ने कहा खेती के लिए आधुनिक तकनीकि से खेती करने पर ही अन्नदाताओं की आय में बढ़ोतरी होगी। परंपरागत खेती बदल दें, क्योंकि आधुनिक तकनीक विकसित हुए हैं। उन्होंने सरकारी योजनाओं का लाभ पाने के लिए पंजीकरण कराने की बात कही। जिला कृषि अधिकारी बसंत दुबे ने कहा किसान अपनी आमदनी दोगुनी करने के लिए बागवानी मुर्गी पालन बकरी पालन भी कर सकते हैं। इसके लिए सरकार ने चार प्रतिशत की ब्याज दर पर किसान क्रेडिट कार्ड योजना लागू की है। विभाग की ओर से इस बार जिले में 6600 किसानों को बीज वितरण करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। ऐसे किसानों को काफी फायदा होगा।

Varanasi News in Hindi (वाराणसी समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।