लाइव टीवी

Varanasi News: आप भी हो गए हैं साइबर ठगी के शिकार तो तुरंत करें इस नंबर पर संपर्क, वाराणसी प्रशासन की पहल

Updated Jul 26, 2022 | 18:09 IST

Varanasi Administration: वाराणसी में साइबर क्राइम के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। साइबर ठगी का शिकार होने पर भी कई लोग शिकायत नहीं करते जिससे साइबर ठगों के हौसले बढ़ जाते हैं। अगर साइबर ठगी की शिकायत सही समय पर की जाए तो इसका निदान हो सकता है। वाराणसी प्रशासन ने इसके लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
वाराणसी में साइबर क्राइम के शिकार होने पर यहां दर्ज करा सकते हैं शिकायत
मुख्य बातें
  • वाराणसी साइबर सेल ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर
  • साइबर ठगी होने पर लोगों से शिकायत करने की अपील
  • साइबर ठगी का शिकार होने पर तुरन्त शिकायत करने पर हो सकता है समाधान

Varanasi News: वाराणसी में साइबर ठगी के शिकार लोग अमूमन पैसा गंवा कर चुपचाप बैठ जा रहे हैं। इससे साइबर अपराधियों के हौसले बुलंद हो जा रहे हैं। ऐसे में अपराध का शिकार होने के बाद आपकी खामोशी दूसरे और परिवार के लोगों के‍ लिए भी बड़ा खतरा साबित हो जा रही है। आपको अगर अपराधियों से लड़ना है तो सीधे साइबर क्राइम सेल में मामले की शिकायत करें या पुलिस के हेल्पलाइन नंबर पर फोन करें। इसके लिए वाराणसी प्रशासन ने हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए हैं।  

बता दें कि बीते दिनों वाराणसी के शिवपुर की रहने वाली रचना सिन्हा के मोबाइल पर बिजली बिल संबंधित मैसेज आया। बिजली कनेक्शन ना कट जाए इसके लिए साइबर ठगों के कहने पर उन्होंने एक ऐप डाउनलोड किया और उसके खाते से हजारों रुपए स्वत: ही कट गए। बता दें कि उनका पूर्व में एक बार बिजली का कनेक्शन कट गया था। मैसेज देखकर रचना थोड़ा घबरा गईं कि कहीं फिर ना उन्हें मुश्किलों का सामना करना पड़े। ऐप डाउनलोड करते ही उनका फोन हैक हो गया और खाते से 19714 रुपए गायब हो गए।

साइबर ठग नए तरीके से बना रहे लोगों को शिकार

बता दें कि साइबर ठगों ने ठगी करने का तरीका बदल दिया है। अब बैंक के अधिकारी या इनाम का लालच देने की बजाय बिजली कनेक्शन या बिल अपडेट करने के नाम पर लोगों को ठगी का शिकार बना रहे हैं। लोग इनकी बातों में आसानी से आ जाते हैं और ये उनके बैंक अकाउंट से जुड़ी व्यक्तिगत जानकारी हासिल करके लोगों के रुपये उड़ा देते हैं। जब तक लोगों को इस बात की जानकारी होती है तब तक बहुत देर हो चुकी होती है। शिकायत करने के बावजूद साइबर टीम ठगों तक नहीं पहुंच पाती है और लोगों के रुपये वापस नहीं मिले पाते हैं। साइबर ठगी के मामले लगभग रोज आ रहे हैं। बता दें कि अपनी मेहनत की कमाई को वापस पाने की उम्मीद में लोग हर साइबर सेल से लेकर साइबर थाना तक चक्कर लगाते हैं लेकिन ऐसे लोगों की संख्या बेहद कम है जिनकी रकम साइबर ठगों के कब्जे से वापस आ जाती है।

यहां दर्ज कराएं शिकायत

साइबर ठगी होने पर हेल्पलाइन नंबर 7839856954 पर साइबर सेल वाराणसी को घटना की जानकारी दें। 1930 साइबर क्राइम हेल्पलाइन नंबर केंद्रीय गृह मंत्रालय का है। इस पर भी ठगी से संबंधित जानकारी दे सकते हैं। इसके अलावा एनसीसीपीआर-नेशनल साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल पर अपनी रिपोर्ट दर्ज करा सकते हैं। बता दें कि ठगी होने के बाद तुरन्त अपने बैंक से संपर्क करके बैंक अकाउंट से होने वाले लेन-देन बंद कर दें। स्थानीय साइबर क्राइम थाने पर पहुंचकर भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

Varanasi News in Hindi (वाराणसी समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।